10 से 15 प्रतिशत रहा बिक्री में इजाफा इस बार अक्षय तृतीया पर

20 से 25 करोड़ के व्यापार का अक्षय तृतीया पर अनुमान

Meerut। इस बार अक्षय तृतीया पर सोने की ब्रिकी में महज 10 से 15 फीसदी का इजाफा देखा गया। बाजारों में ग्राहक पहुंचे लेकिन खरीददारी का प्रतिशत भी काफी कम रहा। कुल मिलाकर अक्षय तृतीया पर 20 से 25 करोड़ के व्यापार का अंदाजा है।

शादियों के सीजन का प्रभाव

शादियों के सीजन की भी बुधवार से शुरुआत हो गई। लिहाजा शादियों के लिए अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी की खरीदारी करने अधिक ग्राहक शोरूम पहुंचे.इस कारण आभूषणों की मांग अधिक रही, लेकिन छोटी ज्वैलरी काफी कम मात्रा में खरीदी गई।

सोने की स्थित कीमतों

सोने की स्थिर कीमतों के कारण भी ग्राहक इस अक्षय तृतीय पर अधिक आकर्षित नही हो सका। जैसे का माना जा रहा सोने की दाम में अक्षय तृतीया तक गिरावट आ सकती है लेकिन दाम स्थिर रहे। ऐसे में ग्राहकों का रुझान थोड़ा कम रहा। सोने की कीमत इस समय 30, 820 रुपए के आसपास स्थिर हैं। ऐसे में बाजार में सकारात्मक प्रतिक्रिया तो मिली लेकिन काफी कम।

अक्षय तृतीया पर सर्राफा बाजार में मात्र 10 से 15 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। पहले से ही बाजार में मंदी थी ऐसे में बिक्री का एवरेज 15 से 20 करोड़ के बीच रहा।

सर्वेश सर्राफा, सर्राफा एसोसिएशन अध्यक्ष

अक्षय तृतीया पर ग्राहकों की संख्या अच्छी रही लेकिन ऑन एवरेज बिक्री की जो उम्मीद की जा रही थी उससे कम व्यापार हुआ। करीब 20 से 25 करोड़ का सर्राफा कारोबार रहा।

आकाश मांगलिक, भगत ज्वैलर्स

अक्षय तृतीय पर सोना खरीदना शुभ होता है इसलिए सोने की अंगूठी खरीदी है। बाकि अधिक सोना खरीदने का बजट नही है।

उषा जैन

इस दिन खरीददारी शुभ होती है इसलिए गोल्ड चेन और पायल का सेट खरीदा है। सोना का दाम भी अभी ज्यादा है।

भानू प्रिया

बहन की शादी में पहनने के लिए सोने की चेन और अंगूठी खरीदी है। अक्षय तृतीया पर खरीददारी के साथ ऑफर भी मिलते हैं इसलिए आज के दिन सोना खरीदा।

सुहानी

Posted By: Inextlive