- बरसाना से पहुंचे गोरखपुर, रास्ते में पकड़े गए टप्पेबाज

- टूरिस्ट बनकर कर रहे वारदात, 12 लाख का सामान बरामद

बरसाना से पहुंचे गोरखपुर, रास्ते में पकड़े गए टप्पेबाज

- टूरिस्ट बनकर कर रहे वारदात, क्ख् लाख का सामान बरामद

GORAKHPUR:

GORAKHPUR:

होली के जुलूस में लोगों के गले से चेन, पाकेट से पर्स और महंगे मोबाइल उड़ाने की योजना बनाकर गोरखपुर पहुंचे ख्क् बदमाशों का गैंग मोहद्दीपुर में पकड़ा गया। रविवार की भोर में मिली सूचना पर कैंट इंस्पेक्टर रवि राय की नेतृत्व में दरोगाओं और सिपाहियों की टीम ने घेराबंदी की। तीन लग्जरी कार सवार शातिरों को अरेस्ट करके पुलिस ने उनके पास से करीब क्ख् लाख रुपए का सामान बरामद किया। एसपी सिटी डॉ। कौस्तुभ और सीओ कैंट सुमित शुक्ला ने बताया कि मथुरा, बरसाना से गोरखपुर आ रहे बदमाशों की तलाशी में सोने की क्7 चेन, क्9 महंगे मोबाइल फोन और फ्क् हजार रुपए नकदी और तमंचा- कारतूस भी बरामद हुआ। बदमाशों का जुड़ाव देश के विभिन्न राज्यों के अलावा नेपाल से भी है।

पुलिस ने रोका तो दाग दी गोली

एसपी ने बताया कि एसएचओ कैंट को यह सूचना मिली। उनको बताया गया कि टप्पेबाजों का गिरोह मथुरा के बरसाना से चोरी करके गोरखपुर आ रहा है। सिटी में तीन-चार दिनों तक रहकर यह गिरोह होली की शोभा यात्रा में शामिल होने की तैयारी में थी। ख्9 फरवरी को गैंग के सदस्य गोरखपुर से तीन कार बुक कराकर घूमने के बहाने मथुरा गए थे। पुलिस ने जांच की तो पता लगा कि टूरिस्ट बनकर ब्0-ब्0 हजार रुपए में कार हॉयर की गई थी। रविवार की सुबह करीब साढ़े पांच बजे मोहद्दीपुर, आरकेबीके पुलिया के पास पुलिस ने गाडि़यों को रोकने की कोशिश की। तभी दो युवकों ने तमंचा निकालकर गोली दाग दी। लेकिन पहले से तैयार पुलिस टीम ने कार सवार ख्क् बदमाशों को अरेस्ट कर लिया। तलाशी करने पर उनके पास से क्7 चेन, क्9 मोबाइल, फ्क्0भ्0 नकदी, तीन एटीएम कार्ड, असलहे, कारतूस और खोखे बरामद हुए। गैंग का सरगना उमेश राउत बताया जा रहा है।

इनकी हुई गिरफ्तारी

- रामानंद पांडे निवासी मैत्रीपुरम, बिछिया थाना शाहपुर

- बिहार, बेतिया जिले के गौनहा एरिया के पिपरा मुन्ना राय, किशोर राउत, पिंटू राउत, सुभाष रावत, सुनील राय, दिनेश कुमार राय, मनोज रावत, सुनेश रावत

- पंश्चिम चम्पारण के मौनहा एरिया के पिपरा गांव निवासी उमेश राउत, उमेश राउत, सिकरा क्षेत्र के पोखरिया निवासी रूप नारायण राय।

- बिहार, मोतिहारी जिले के पलनवा एरिया के गवरिया गांव के अंटू राय, नीरज राय।

- नेपाल के परसा जिले के पोखरिया क्षेत्र के दीपक राय, बैठवा निवासी जय प्रकाश राय, पकहा ममैनपुर निवासी अमरेश राय, प्रविन्द्र कुमार गुप्ता, बीरगंज निवासी आनन्द कुमार गुप्ता, माधवपुर निवासी ध्रुपनाथ राय, सप्तारी जिला भरदा निवासी भूपदेव माली

इन जगहों पर की वारदात

नेपाल, राजस्थान, बरसाना, बांके बिहारी मंदिर सहित अन्य कई स्थान

आनलाइन ट्रांसफर करते रकम, पुलिस को दिया घूस का ऑफर

चोरी, लूट, छिनैती, टप्पेबाजी और पाकेटमारी के दौरान मिले लाखों रुपए का ट्रांजेक्शन बदमाशों ने आनलाइन किया है। इनके अपने खुद के एकाउंट में 90 हजार रुपए ट्रांसफर किए जाने का सबूत भी पुलिस को मिला। पकड़े जाने पर बदमाशों ने एक पुलिस अधिकारी से डील करने की भी कोशिश की। इसके पूर्व कैंट इंस्पेक्टर से कहा कि छह लाख रुपए तत्काल मिल जाएंगे। नेपाल में बैठे लोग उपलब्ध कराए गए बैंक एकाउंट में नकदी ट्रांसफर करा देंगे। इतना सुनने के बाद इंस्पेक्टर के होश उड़ गए। बदमाशों ने कहा कि वह अपने वकील के एकाउंट में रकम भेजकर नकदी भी दिला सकते हैं।

ऐसे करते वारदात, नहीं आते हाथ

पुलिस का कहना है कि इस गैंग के सदस्य एक साथ जुटकर अपने टारगेट को कवर करते हैं। भीड़ में चारों ओर इनकी मौजूदगी होती है। टारगेट का मोबाइल, पर्स और चेन चुराने के बाद अपने अंतिम साथी को दे देते हैं। इससे यदि किसी पर शक हो तो उसके पास से कुछ नहीं मिलेगा। दूसरा यह लोग खुद भी किसी का सामान चोरी होने पर तलाश में लग जाते हैं। चोरी के मोबाइल नेपाल में रहने वाले शातिर बेचते हैं। वहां से किसी की बरामदगी आसान नहीं होती। मोबाइल सर्विलांस के जरिए भी कोई सुराग नहीं मिल पाता है।

लोकल मदद मुहैया कराता है रामानंद, मैनेज करने की कोशिश

बिछिया मोहल्ले का रामानंद पांडे का जुड़ाव बदमाशों से रहा है। सिटी में व्हीकल से लेकर कमरे उपलब्ध कराने में वह मदद करता था। घूमने-फिरने के वह बाइक भी मुहैया कराता था। इसके पूर्व सिटी में हुए कई वारदातों में रामानंद ने काफी सहयोग किया। इसके बदले में उसे अच्छी रकम मिल जाती है। इससे वह अपनी नशे की लत पूरी करता है। गिरफ्तार बदमाशों में शामिल भूपदेव माली ने खुद को नेपाल के एक पत्र और टीवी चैनल का रिपोर्टर बताया। उसका भांजा अमरेश राय भी पकड़ा गया है। भूपदेव ने बताया कि वह अपने भांजे को देवतीर्थ पर घूमाने के बहाने लेकर आया था। भूपदेव ने काफी प्रयास किया कि किसी तरह से पुलिस को मैनेज कर लिया जाए।

पुलिस को सटीक सूचना मिली जिसके आधार पर घेराबंदी की गई। तीन कार सवार बदमाशों को अरेस्ट किया। सभी का क्रिमिनल रिकार्ड खंगाला जा रहा है। पकड़े गए बदमाशों ने बताया कि वह होली के जुलूस में शामिल होकर वारदात को अंजाम देते हैं। ज्यादातर एक ही गांव के रहने वाले हैं। नेपाल के नागरिक भी उनसे जुड़े हैं।

डॉ। कौस्तुभ, एसपी सिटी

Posted By: Inextlive