-मुख्यद्वार बंद कर जड़ा ताला और धरने पर बैठे, हंगामा देख भागे कर्मचारी और अधिकारी

PATNA: बिहार राज्य शिक्षक संघर्ष समन्वय समिति के तत्वावधान में गुरुवार को नियोजित एवं प्राथमिक शिक्षकों ने अपनी मांगों को लेकर जिलों में धरना-प्रदर्शन किया। पटना में शिक्षकों ने जिला शिक्षा अधिकारी (डीईओ) के दफ्तर पर कब्जा कर लिया।

डीईओ कार्यालय के मुख्यद्वार पर राज्यभर से आए शिक्षकों ने दरी बिछाकर धरना दिया और कर्मचारियों एवं अधिकारियों को बाहर कर गेट पर ताला लगा दिया। इस दौरान कार्यालय में काम कराने आए कांग्रेस के कुटुंबा विधायक राजेश कुमार ने भी उनका समर्थन दिया। उधर सिवान के रघुनाथपुर में शिक्षकों ने स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय की एस्कॉर्ट पुलिस जीप को घेर लिया और उसके आगे जमीन पर लेट गए।

नहीं हो पाया कोई काम

इधर, पटना में धरने पर बैठे शिक्षक दिनभर नारेबाजी करते रहे। मांग थी कि दो शिक्षकों की बर्खास्तगी वापस हो तथा समान काम के लिए समान वेतन मिले। डीईओ कार्यालय में कोई काम नहीं हुआ। शिक्षकों ने मोइनुलहक स्टेडियम से आक्रोश मार्च निकाला।

कांग्रेस विधायक का समर्थन

कांग्रेस के कुटुंबा के विधायक राजेश कुमार अपने काम के सिलसिले में जिला शिक्षा कार्यालय पहुंचे थे। शिक्षक धरने पर बैठे थे। विधायक को देखकर उनसे समर्थन मांगा तो वे तैयार हो गए। कहा कि शिक्षकों की मांग को ले विधानसभा में कार्य स्थगन प्रस्ताव लाएंगे।

और जीप के आगे लेट गए

सिवान में रघुनाथपुर प्रखंड मुख्यालय के शहीद मैदान में भाजपा के कार्यक्रम के समापन के बाद जैसे ही स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय अपनी गाड़ी में बैठे कि वहां मौजूद शिक्षकों ने एस्कॉर्ट कर रही पुलिस जीप को घेर लिया और उसके आगे जमीन पर लेट गए। मंत्री ने गाड़ी से उतरकर शिक्षकों से मुलाकात की। शिक्षकों ने उन्हें ज्ञापन सौंपा। मंगल पांडेय ने उनकी मांगों पर सरकार के स्तर पर विचार कराने का आश्वासन दिया। इसके बाद शिक्षकों ने गाड़ी को जाने दिया।

Posted By: Inextlive