- आपस में जुड़ेंगे पश्चिमी और बीच वाला फुट ओवरब्रिज

- बीच वाले फुट ओवरब्रिज पर बनेगा फूड प्लाजा

- प्लेटफॉर्म नंबर एक पर खुलेगा फास्ट फूड यूनिट

GORAKHPUR: गोरखपुर जंक्शन पर पैसेंजर्स के लिए फैसिलिटी दिन ब दिन बेहतर की जा रही है। लोगों को बेहतर से बेहतर सुविधाएं मिलें, इसके लिए नए-नए वर्क सेंक्शन होने के साथ ही उनका काम भी तेजी से कंप्लीट किया जा रहा है। गोरखपुराइट्स को जंक्शन पर हैंगिंग वेटिंग हॉल देने पर एनई रेलवे ने अब उनके लिए नई व्यवस्था करने की तैयारी की है। सर्द मौसम में उन्हें खाने-पीने के लिए भी कहीं न भटकना पड़े, इसके लिए रेलवे ने हैंगिंग फूड प्लाजा बनाने की कवायद भी शुरू कर दी है। इसके बनने के बाद पैसेंजर्स के लिए वेटिंग हॉल के पास ही खाने-पीने की व्यवस्था हो जाएगी और उन्हें कहीं इधर-उधर नहीं जाना पड़ेगा।

प्रपोजल तैयार, सेंक्शन का इंतजार

गोरखपुर जंक्शन के प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर हैंगिंग वेटिंग हॉल बनाया गया है। मंगलवार से इसे पैसेंजर्स के लिए ओपन भी कर दिया गया। अब इसी वेटिंग हॉल से कनेक्टेड फूड प्लाजा भी बनाने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में एनई रेलवे के जिम्मेदारों ने प्रपोजल तैयार कर लिया है और ऑफिशियल के सामने पुट-अप करने की तैयारी है। अगर यह सेंक्शन हो जाता है, तो इसके बाद हैंगिंग वेटिंग हॉल के पास ही हैंगिंग फूड प्लाजा भी बनाया जाएगा, जो मिडिल फुटओवर ब्रिज और वेटिंग हॉल से कनेक्ट रहेगा। जिसको भी चाय-नाश्ते की जरूरत होगी, वह आसानी से इसे ले सकेंगे।

अभी आना पड़ेगा नीचे

जंक्शन पर बने हैंगिंग वेटिंग रूम में फिलहाल जाड़े से बचने के लिए तो इंतजाम मौजूद हैं, लेकिन यहां आने वाले लोगों को खाने-पीने के लिए खुद ही व्यवस्था करके आना होगा। जो खुद व्यवस्था कर नहीं पहुंच पा रहा है, उसे प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर जाकर सामान खरीदने पड़ेंगे। रेलवे को इस बात का अहसास है, जिसके मद्देनजर उन्होंने अभी से ही फूडप्लाजा के लिए कवायद शुरू कर दी है। वर्क ऑर्डर मिलते ही, काफी तेजी से काम होगा और जल्द से जल्द पैसेंजर्स को वेटिंग हॉल के पास ही खाने-पीने की भी बेहतर सुविधा मिलने लगेगी।

गोरखपुर जंक्शन एक नजर

प्लेटफॉर्म - 10

एफओबी - 3

फुटफॉल - लगभग 38 हजार डेली

रोज गुजरने वाली ट्रेंस - 161

कैब-वे - 2

वर्जन

प्लेटफॉर्म नंबर 9 पर हैंगिंग वेटिंग हॉल के बगल में हैंगिंग फूड प्लाजा बनाने का भी प्रपोजल है। वर्क सेंक्शन होते ही टेंडर प्रॉसेस की जाएगी। इससे पैसेंजर्स को वेटिंग रूम के पास ही खाने-पीने की भी सुविधा मिल सकेगी।

- पंकज कुमार सिंह, सीपीआरओ, एनई रेलवे

Posted By: Inextlive