- आरटीओ को मिली प्रदूषण जांच करने के लिए हाईटेक मशीन, प्रवर्तन दल को ऑन स्पॉट चेकिंग करने में मिलेगी मदद

kanpur@inext.co.in

KANPUR। अब प्रदूषण जांच केंद्र से फर्जी सर्टिफिकेट लेकर शहर की सड़कों पर चलना भारी पड़ेगा। क्योंकि अब आरटीओ विभाग के पास प्रदूषण जांचने के लिए चलती-फिरती हाईटेक मशीन आ गई है। जो पल भर में कहीं पर भी आपकी गाड़ी के प्रदूषण की जांच कर सकती है। प्रदूषण का स्तर बढ़ा होने पर तत्काल चालान की कार्रवाई की जाएगी।

स्पेशल कार से प्रदूषण की जांच

आरटीओ विभाग के प्रवर्तन दल के पास शासन की ओर से प्रदूषण जांचने की दो मशीनें आई हैं। ये मशीनें एक कार में लगी हुई हैं। आरटीओ प्रवर्तन सुनीता वर्मा ने बताया कि शासन की ओर से दो कारें मिली हैं। जिसमें प्रदूषण जांचने की ऑटोमैटिक मशीन लगी हुई है। इस मशीन की मदद से गाडि़यों से निकलने वाले कार्बन उत्सर्जन के स्तर को मापा जाएगा।

20 सेंटर्स में जांचा जाता है प्रदूषण

सिटी में इस समय 20 सेंटर्स हैं, जिनमें प्रदूषण जांच की जाती है, लेकिन हकीकत ये है कि यहां पर जांच के नाम पर सिर्फ खानापूरी ही होती है। सिटी में लगातार वाहन प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा है। मात्र 20 से 50 रुपये देकर आसानी से प्रदूषण सर्टिफिकेट लिया जा सकता है।

चलेगा विश्ोष अभियान

आरटीओ प्रवर्तन सुनीता वर्मा ने बताया कि प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों के खिलाफ कड़ा अभियान चलाया जाएगा। जनवरी में ये अभियान चलेगा। जिसमें खासकर अनफिट व कंडम गाडि़यों को रोड्स पर चलने से रोकना है। जो सबसे ज्यादा प्रदूषण फैलाती हैं।

Posted By: Inextlive