Holi 2020: जर्सी के रंग से लेकर टीवी पर पहले रंगीन स्पोर्ट्स इवेंट तक, इस होली पहचानिए भारतीय खेल के रंगों को

Updated Date: Tue, 10 Mar 2020 11:01 AM (IST)

होली का त्यौहार पूरे देश में मनाया जा रहा है। यह रंगों का पर्व है जो हर किसी को खुश कर देता है। भारतीय खेल इतिहास में भी रंगों का अलग ही महत्व रहा है। अब चाहे भारत में टीवी पर देखा जाने वाला पहला रंगीन स्पोर्ट्स इवेंट हो या फिर पिछले साल वर्ल्डकप में टीम इंडिया के नए रंग की जर्सी पहनना। आइए आप भी मिलिए भारतीय खेल के रंगों से।

कानपुर। खेल प्रेमियों ने दुनिया भर में अपनी पसंदीदा टीमों और खिलाडिय़ों को विशिष्ट रंगों के साथ जोड़ा है। भारत में नेशनल टीम पर नीला रंग हावी है। वहीं पारंपरिक, और नए फुटबॉल क्लबों के अपने ट्रेडमार्क रंग हैं। इसके अलावा आईपीएल जैसी लीगों में टीमें तो न जाने कितने रंगों की जर्सी पहनती हैं। आइए इस होली आप भी मिलिए भारतीय खेल से जुड़े रंगों से।

2019 विश्वकप में भारत की अल्टरनेट जर्सी का रंग क्या था?

साल 2019 में इंग्लैंड में हुए विश्वकप में भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ नीले और ऑरेंज कलर की जर्सी पहनी थी। आईसीसी नियमों के मुताबिक, किसी भी आईसीसी इवेंट में अगर दो टीमों की जर्सी का रंग एक जैसा होगा तो उसमें मेहमान टीम को अपनी अल्टरनेट जर्सी पहननी होगी।

भारत में पहला पिंक बॉल टेस्ट कहां आयोजित किया गया था?

भारत में पहली बार पिंक बॉल टेस्ट पिछले साल कोलकाता के ईडन गार्डन पर खेला गया था। यह मैच भारत बनाम बांग्लादेश के बीच आयोजित हुआ था। जिसमें विराट सेना को पारी और 46 रन से जीत मिली थी।

भारत में टीवी पर लाइव पहली बार कौन सा खेल आयोजन रंगीन में दिखाया गया था?

साल 1982 में हुए एशियन गेम्स का आयोजन नई दिल्ली में किया गया था। यह पहला ऐसा स्पोर्ट्स इवेंट था जिसे भारत में लाइव टीवी पर रंगीन में दिखाया गया था।

आईपीएल में वो कौन टीम थी, जिसने ऑरेंज और पर्पल कैप को मिलाकर अपनी जर्सी बनाई?

साल 2011 में इंडियन प्रीमियर लीग में दो नई टीमें जोड़ी गई थी। जिसमें एक टीम पुणे वारियर्स इंडिया थी तो दूसरी केरल की कोच्चि टस्कर्स केरल थी। इस टीम की जर्सी काफी अलग थी। कोच्चि टस्कर्स की जर्सी ऑरेंज और पर्पल को मिलाकर बनाई गई थी।

बॉक्सिंग मैच में दोनों खिलाडिय़ों की जर्सी का रंग कैसा होता है?

प्रोफेशनल स्पोर्ट्स में खासतौर से बॉक्सिंग जैसे मुकाबलों में दो प्रतियोगी आमने-सामने होते हैं। इन दोनों खिलाडिय़ों को लाल और नीले रंग में किसी एक को चुनन को कहा जाता है। इसलिए आप जब भी बॉक्सिंग मैच देखेंगे तो एक खिलाड़ी नीला तो दूसरा लाल जर्सी में नजर आता है।

किस टीम ने कलर जर्सी पहनकर रणजी मैच खेला था और उस जर्सी में कौन से रंग थे?

20 साल पहले पूर्व भारतीय क्रिकेटर संजय मांजरेकर की अगुआई में मुंबई की टीम रणजी मैच में कलर जर्सी पहनकर मैदान में उतरी थी। यह मैच दिल्ली के खिलाफ खेला गया था जिसमें मुंबई ने खिलाडिय़ों ने पिंक और लिलेक कलर की जर्सी पहनी थी।

प्रो कबड्डी लीग में सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली टीम की जर्सी का रंग क्या है?

प्रो कबड्डी लीग में सबसे ज्यादा तीन खिताब जीतने वाली टीम पटना पायरेट्स हैं और इस समय पटना पायरेट्स टीम की जर्सी हरी है।

भारत को वर्ल्डकप जितवाने वाला ये खिलाड़ी किस रंग का रुमाल लेकर आता था मैदान में?

भारतीय क्रिकेट टीम ने साल 1983 में पहला वर्ल्डकप जीता था। इस टूर्नामेंट में भारत ने फाइनल में वेस्टइंडीज को हराया था उस मुकाबले में मैन ऑफ द मैच मोहिंदर अमरनाथ थे। आपको बता दें मोहिंदर थोड़े अंधविश्वासी भी थे। वह मैदान में आने से पहले जेब में लाल रुमाल रखकर आते थे।

किस रंग की ड्रेस पहनकर पीवी सिंधू ने जीता था ओलंपिक में सिल्वर मेडल?

साल 2016 में हुए ओलंपिक में भारतीय महिला बैडमिंटन प्लेयर पीवी सिंधू ने महिला कैटेगरी में फाइनल खेला था। हालांकि वह मुकाबला तो नहीं जीत पाई मगर सिल्वर मेडल जरूर अपने नाम कर लिया। सिंधू का इस मैच में स्पेन की कैरोलीना मारिन से सामना हुआ था और उस मुकाबले में सिंधू ने पीले रंग की ड्रेस पहनी थी जबकि कैरोलीना लाल रंग की ड्रेस में थीं। इस मुकाबले को भारत के लगभग हर एक खेल प्रेमी ने देखा था।

56 साल बाद इंडियन फुटबॉल टीम ने जब पहला कांटिनेंटल इवेंट जीता तो तब टीम इंडिया की जर्सी का रंग क्या था?

भारतीय टीम की जर्सी का रंग हमेशा नीला रहा है। चाहें क्रिकेट टीम हो या फुटबॉल या हॉकी की, सभी टीमें ब्लू जर्सी में ही नजर आईं। मगर भारतीय फुटबॉल टीम ने 1964 के बाद जब भारत ने पहला कांटिनेंटल इवेंट जीता तो उस वक्त इंडियन फुटबॅाल टीम ने सफेद रंग की जर्सी पहनी थी। ये मुकाबला एशियन कप फाइनल का था जो जनवरी 2019 में खेला गया था।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.