अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट को हैकर्स से कैसे बचाएं? जानिए सबसे लेटेस्‍ट तरीका

2018-10-17T08:02:53Z

यंगस्‍टर्स के बीच आजकल सबसे पॉपुलर सोशल मीडिया ऐप इंस्‍टाग्राम ने अपने यूजर्स के अकाउंट की सेफ्टी के लिए बिना सिम बिना ओटीपी वाला नया सबसे सेफ ऑप्‍शन लॉन्‍च किया है ।

कानपुर। आजकल सिम हैकिंग और क्लोनिंग के दौर में बैंक अकाउंट के साथ साथ अपने सोशल मीडिया अकाउंट को सेफ बनाना सबसे जरूरी हो गया है। सीनेट वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे में फेसबुक के स्वामित्व वाली पॉपुलर फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स के अकाउंट की सेफ्टी के लिए बिना सिम और बिना ओटीपी वाला एक नया तरीका अपनाया है।

टू फैक्टर अथॉन्टीकेशन के लिए थर्ड पार्टी सपोर्ट शुरु
इंस्टाग्राम ने थर्ड पार्टी ऐप द्वारा अकांउट अथॉन्टीकेशन की यह सुविधा इससे पहले आईफोन पर शुरु कर दी थी। अब यह सुविधा एंड्रॉयड पर भी शुरु कर दी है। इस सुविधा द्वारा इंस्टाग्राम अकाउंट लॉगइन करने के लिए अब यूजर्स को सिम और उस पर आने वाले ओटीपी की भी जरूरत नहीं होगी। अब गूगल अथॉन्टीकेटर और Duo Mobile ऐप की मदद से यूजर टू फैक्टर अथॉन्टीकेशन द्वारा पूरी सेफ्टी के साथ अपना इंस्टा अकाउंट लॉगइन कर सकेंगे।

2FA प्रोसेस से आपका अकाउंट होगा ज्यादासेफ
इस तरीके से अपने इंस्टा अकांउट को सिक्योर करने के लिए यूजर को आसान सा काम करना होगा। अगर आप ऐप पर लॉगइन हैं, तो सबसे पहले अपने प्रोफाइल मेन्यू में जाएं और सेटिंग्स पर क्लिक करें। इसके बाद लिस्ट को स्क्रॉल करके नीचे जाएं और 'टू फैक्टर अथॉन्टीकेशन' पर टैप करें। इसके बाद ऐप आपने SMS या अथॉन्टीकेशन ऐप का ऑप्शन पूछेगी। एसमएसएस से अथॉन्टीकेशन का ऑप्शन इंस्टाग्राम ने साल 2017 में शुरु कर दिया था। पर अब ज्यादा सेफ्टी के लिए अथॉन्टीकेशन ऐप का ऑप्शन जोड़ा है। जैसे ही आप इसे सलेक्ट करेंगे इंस्टाग्राम अपने आप ही गूगल अथॉन्टीकेटर या फिर ड्यू मोबाइल ऐप में से किसी एक को चुन लेगी। इसके बाद आगे से फोन में सिम न होने पर भी सिर्फ आपके द्वारा चुनी गई सेफ अथॉन्टीकेशन ऐेप द्वारा आपका अकाउंट लॉगइन वेरीफाई होगा।

बता दें कि ऑनलाइन अकाउंट लॉगइन की दुनिया में गूगल अथॉन्टीकेटर और ड्यू मोबाइल सबसे सेफ ऐप मानी जाती हैं।

व्हाट्सएप से जुड़े इन 10 सवालों के जवाब क्या आपको मिले? यहां पढ़िए

क्या करें अगर हैक हो जाए आपका व्हाट्सऐप अकाउंट

अपने फोन में 50-100 ऐप्स रखने की जरूरत होगी खत्म, ये सुपर ऐप्स करेंगी आपकी जिंदगी आसान


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.