मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर ने दिलाया भरोसा

कहा सर्वसम्मति व सामाजिक न्याय पर बेस्ड होगी नई नीति

न्न्न्ALLAHABAD: नेक्स्ट सेशन में देश में नई शिक्षा नीति अस्तित्व में आ जाएगी। सर्वसम्मति से बनी यह नीति सामाजिक न्याय और गुणवत्तापरक शिक्षा का तानाबाना बुनेगी। इस नीति के लागू होने के बाद पैसे बिना कोई शिक्षा से कोई वंचित नही रहेगा। चाहे कोई विद्यालय हो, वहां अच्छी शिक्षा मिल सकेगी। यह बात केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कही। वह यमुनापार के मांडा स्थित लाल बहादुर शास्त्री सेवा निकेतन के स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्य अतिथि शिरकत कर रहे थे।

शिक्षा की दुर्दशा पर जतायी चिंता

जावडेकर ने राज्यों की बोर्ड परीक्षाओं में नकल का जिक्र करते हुए कहा कि शिक्षा गुणवत्तापूर्ण होनी चाहिए। मै खुद सरकारी स्कूल का छात्र रहा हूं। उस समय शिक्षा की ऐसी दुर्दशा नहीं थी। उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को जननेता बताते हुए कहा कि उनके आहवान पर लोगों ने सोमवार का व्रत रहना शुरू कर दिया था। उसी तरह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहवान पर 1.20 करोड़ लोगों ने गैस की सब्सिडी छोड़ दी।

खुलेगा कौशल विकास केंद्र

उन्होंने मांडा में कौशल विकास केन्द्र खोले जाने की घोषणा भी की। विशिष्ट अतिथि पूर्व केंद्रीय मंत्री अनिल शास्त्री ने कहा कि जीवन में कुछ करना है तो लाल बहादुर शास्त्री के जीवन से प्रेरणा लें। सेवा निकेतन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सुनील शास्त्री ने कहा कि वे अपनी मां ललिता शास्त्री के सपनों को पूरा करने में जुटे हैं। इस मौके पर पूर्व मेयर चौधरी जितेंद्रनाथ सिंह, हरि प्रसाद पांडेय, प्रधानाचार्य देवी शंकर मिश्रा, पूर्व सांसद कमल चौधरी, मीरा शास्त्री, मंजू शास्त्री, आरएस वर्मा, इंद्रमणि सिंह, डॉ। एके सिंह, गिरजा शंकर तिवारी, आरएस वर्मा, रमेश श्रीवास्तव, सुशील सिंह आदि मौजूद थे। समारोह में वाराणसी के गायक बाबुल श्रीवास्तव ने गीत संगीत की प्रस्तुति दी। इस दौरान शिक्षा प्रेरकों ने नियमतीकरण, 28 माह से रुके मानदेय आदि के लिए मंत्री को एक ज्ञापन दिया।

Posted By: Inextlive