ICC Cricket World Cup 2019 ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड के खिलाफ 64 रन से दर्ज की जीत अब सेमीफइनल का हिस्सा नहीं होगी अंग्रेजी टीम

2019-06-26T11:47:07Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 का 32वां मुकाबला ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया। ऑस्ट्रेलिया ने ये मुकाबला 64 रनों से जीत लिया। इसी के साथ अब इंग्लैंड की सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद भी खत्म हो गई है।

लॉर्ड्स (जेएनएन)। लंदन के लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर वर्ल्ड कप 2019 का 32वां मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 64 रन हरा दिया। इसी जीत के साथ ऑस्ट्रेलियाई टीम 12 अंकों के साथ वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में पहुंच गई है। इस मुकाबले में इंग्लैंड के कप्तान इयोन मॉर्गन (Eoin Morgan) ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने आरोन फिंच के शतक और डेविड वार्नर के अर्धशतक की बदौलत सात विकेट पर 50 ओवर में 285 रन बनाए। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम 44.4 ओवर में 221 रन बनाकर ढेर हो गई और मैच 64 रन से हार गई।

आदिल रशीद के रूप में गिरा आखिरी विकेट
इंग्लैंड का दसवां विकेट आदिल रशीद के रूप में गिरा। 20 गेंदों में 25 रन बनाकर आदिल रशीद मिचेल स्टार्क के चौथे शिकार बने। इंग्लैंड को नौवां झटका जोफ्रा आर्चर के रूप में गिरा। जेसन बेहरनडॉर्फ के पांचवें शिकार के रूप में आर्चर 1 रन बनाकर डेविड वार्नर के हाथों कैच आउट हुए। क्रिस वोक्स के रूप में इंग्लैंड को आठवां झटका लगा। क्रिस वोक्स 26 रन बनाकर जेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर आऱोन फिंच के हाथों कैच आउट हुए। हालांकि, कैच ग्लेन मैक्सवेल ने बनाया। इंग्लैंड को सातवां झटका मोइन अली के रूप में लगा। मोइन अली 6 रन बनाकर जेसन बेहरनडॉर्फ की गेंद पर एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट हुए। इंग्लैंड को छठा झटका बेन स्टोक्स के रूप में लगा। स्टोक्स 115 गेंदों में 89 रन बनाकर मिचेल स्टार्क की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुए।

बटलर आउट हुए

इंग्लैंड को पांचवां और बड़ा झटका जोस बटलर के रूप में गिरा। बटलर 27 गेंदों में 25 रन बनाकर मार्कस स्टोइनिस की गेंद पर उस्मान ख्वाजा के हाथों कैच आउट हुए।बेन स्टोक्स ने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है और क्रीज पर जमे हुए हैं। इंग्लैंड की टीम ने 26 ओवर में चार विकेट के नुकसान पर 117 रन बना लिए हैं। जीत के लिए इस वक्त इंग्लैंड की टीम लगातार संघर्ष कर रही है। इस वक्त क्रीज पर स्टोक्स व बटलर मौजूद हैंष दोनों के बीच 40 रन की साझेदारी हो चुकी है। 20 ओवर के बाद इंग्लैंड की टीम ने चार विकेट पर 93 रन बना लिए हैं।

नहीं चले बेयरस्टो, चौथा विकेट गिरा

इंग्लैंड के तूफानी बल्लेबाज इस मैच में रन बनाने के लिए जूझते दिखे। वो बेहरनडॉर्फ की गेंद पर 27 रन बनाकर पैट कमिंस के हाथों लपके गए। 14 ओवर के बाद इंग्लैंड ने चार विकेट पर 54 रन बना लिए हैं। पहले पावरप्ले में कंगारू टीम मेजबान टीम पर पूरी तरह से हावी दिखी। इंग्लैंड ने 10 ओवर में तीन विकेट पर 39 रन बना लिए हैं। इंग्लैंड के कप्तान अहम वक्त पर अपना विकेट गंवा बैठे। वो सिर्फ चार रन पर स्टार्क की गेंद पर अपना कैच कमिंस को थमा बैठे।

दूसरी ही गेंद पर पहला झटका लगा

इंग्लैंड के अहम बल्लेबाज जो रूट सिर्फ 8 रन पर ही अपना विकेट गंवा बैठे। रूट को मिचेल स्टार्क ने अपनी गेंद पर क्लीन बोल्ड कर दिया। 286 रन के जवाब में इंग्लैंड को पारी दूसरी ही गेंद पर पहला झटका लगा जब जेसन बेहरनडॉर्फ ने जेम्स विंस को बिना खाता खोले क्लीन बोल्ड कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया ने बनाए 285 रन

कंगारू टीम ने 50 ओवर में फिंच के शतक के दम पर सात विकेट पर 285 रन बनाए। एलेक्स कैरी 38 जबकि मिचेल स्टार्क 4 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया को सातवां झटका पैट कमिंस के रूप में लगा। पैट कमिंस एक रन बनाकर क्रिस वोक्स की गेंद पर जोस बटलर के हाथों कैच आउट हुए। काफी संभलकर बल्लेबाजी कर रहे स्मिथ का कैच जोफ्रा आर्चर ने लपका। उन्होंने 34 गेंदों पर 38 रन बनाए। इंग्लैंड की टीम का स्कोर 250 हो गया है। आठ रन बनाकर स्टॉयनिस रन आउट हो गए। ऑस्ट्रेलिया ने अपना पांचवां विकेट गंवाया। 42 ओवर के बाद कंगारू टीम ने पांच विकेट पर 228 रन बना लिए हैं।

आसानी से आउट हुए मैक्सवेल

मैक्सवेल को मार्कवुड ने अपना शिकार बनाया और 12 रन पर आउट किया। मैक्सवेल का कैच जेस बटलर ने लपका। कंगारू टीम ने 39 ओवर में चार विकेट पर 213 रन बना लिए हैं। आरोन फिंच ने 115 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया और इसके बाद अपनी पारी की अगली ही गेंद पर वो जोफ्रा आर्चर की गेंद पर क्रिस वोक्स के हाथों लपके गए। उन्होंने 116 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली।

दर्शकों ने चीटर-चीटर कहकर चिढ़ाया

ख्वाजा के आउट होने के बाद स्मिथ जैसे ही मैदान में उतरें दर्शकों ने उन्हें चीटर-चीटर कहकर चिढ़ाया। 34 ओवर में कंगारू टीम ने दो विकेट पर 178 रन बना लिए हैं। ऑस्ट्रेलिया के नंबर तीन बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा 29 गेंदों में 23 रन बनाकर बेन स्टोक्स की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। इस तरह कंगारू टीम को दूसरा झटका लगा। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उस्मान ख्वाजा क्रीज पर आ चुके हैं। 27 ओवर के बाद कंगारू टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 148 रन बना लिए हैं। डेविड वार्नर ने शानदार पारी खेली और उनकी पारी का अंत मोइन अली ने किया। 53 रन के स्कोर पर वार्नर का कैच जो रूट ने लपका।

बिना किसी नुकसान के बना लिए 100 रन

फिंच व वार्नर ने अपने-अपने अर्धशतक पूरे कर लिए हैं। 20 ओवर में ऑस्ट्रेलिया ने 110 रन बना लिए हैं। फिलहाल कोई विकेट नहीं गिरा है। इंग्लैंड के खिलाफ शानदार शुरुआत करते हुए कंगारू टीम ने बिना किसी नुकसान के 100 रन बना लिए हैं। 18 ओवर के बाद कंगारू टीम का कोई विकेट नहीं गिरा है। दोनों ओपनर बल्लेबाज रिदम में नजर आ रहे हैं।

कंगारू टीम ने 12 ओवर में अपने 50 रन पूरे कर लिए
ऑस्ट्रेलिया की टीम ने 15 ओवर के बाद बिना किसी नुकसान के 75 रन बना लिए हैं। बेन स्टोक्स ने अपने पहले ओवर में चार रन दिए। फिंच 39 जबकि वार्नर 31 रन बनाकर नाबाद हैं। कंगारू टीम ने 12 ओवर में अपने 50 रन पूरे कर लिए हैं। मार्क वुड ने अपने पहले ओवर में चार रन दिए हैं। पहले विकेट के लिए दोनों ओपनर बल्लेबाजों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी हो चुकी है। कंगारू टीम पहले पावरप्ले यानी दस ओवर ओवर बिना किसी नुकसान के 44 रन बना लिए हैं। फिंच 20 जबकि वार्नर 22 रन बनाकर नाबाद हैं।
छह ओवर के बाद 26 रन बना लिए
डेविड वार्नर और फिंच के बीच पहले विकेट के लिए 27 रन की साझेदारी हो चुकी है। छह ओवर के बाद इस टीम ने 26 रन बना लिए हैं और एक भी विकेट नहीं गिरा है। ऑस्ट्रेलिया की पारी की शुरुआत वार्नर व फिंच ने की है। पांच ओवर का खेल खत्म हो चुका है और कंगारू टीम ने बिना किसी नुकसान के 23 रन बना लिए हैं। इस मैच के लिए इंग्लैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया है जबकि ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए गए हैं। एडम जंपा व नाथन कूल्टर नाइल को टीम से बाहर किया गया है जबकि नाथन लियोन व जेसन बेहरनडॉर्फ को अंतिम ग्यारह में मौका मिला है।
27 वर्ष से जीत का इंतजार कर रहा है इंग्लैंड
विश्व कप में इंग्लैंड की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को आखिरी बार वर्ष 1992 में हराया था। इसके बाद से एक बार भी इंग्लिश टीम कंगारू टीम को विश्व कप में नहीं हरा पाई है और पिछले 27 वर्ष से जीत का इंतजार कर रही है।
लॉर्ड्स पर ऑस्ट्रेलिया का राज
लॉर्ड्स में दोनों टीमों के बीच अब तक 15 वनडे मैच खेले जा चुके हैं और इसमें से इंग्लैंड ने पांच जबकि ऑस्ट्रेलिया ने आठ मैच जीते हैं। इन दोनों ही टीमों को विश्व कप के मजबूत दावेदार के तौर पर देखा जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया मौजूदा विश्व कप विजेता टीम है तो इंग्लैंड भी पहली बार विश्व कप की तरफ अपनी नजरें गड़ाए बैठा है। इस टूर्नामेंट में अब तक दोनों ही टीमों ने अच्छा प्रदर्शन किया है और फिलहाल कंगारू टीम दस अंकों के साथ दूसरे वहीं इंग्लैंड आठ अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है।
ऑस्ट्रेलिया की टीम-
डेविड वार्नर, आरोन फिंच (Aaron Finch) (कप्तान), उस्मान ख्वाजा, स्टीव स्मिथ, ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टॉयनिस, एलेक्स कैरी, पैट कमिंग, मिचेल सैंटनर, नाथन लियोन, जेसन बेहरनडॉर्फ।
इंग्लैंड की टीम-
जेम्स विंस, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.