ICC World Cup 2019 बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को 21 रनों से हराकर किया बड़ा उलटफेर

2019-06-03T09:59:01Z

आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का पांचवां मैच रविवार को बांग्लादेश बनाम साउथ अफ्रीका के बीच खेला गया। बांग्लादेश ने बड़ा उलटफेर करते हुए अफ्रीकी टीम को 21 रनों से करारी शिकस्त दी।

LONDON (2 June, Agency): लंदन का केनिंग्सटन ओवल मैदान रविवार आईसीसी वर्ल्ड कप के पहले बड़े उलटफेर का गवाह बना, जब बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को 21 रनों से शिकस्त दी। यह वर्ल्ड कप में दूसरा मौका है, जब बांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को हराया है। वहीं बांग्लादेश की यह इस टूर्नामेंट में लगातार दूसरी हार भी है। बांग्लादेश ने टूर्नामेंट के अपने पहले मैच में ही शाकिब अल हसन और मुशफिकुर रहीम की हाफसेंचुरी के दम पर 6 विकेट पर 330 रन बनाए, जो वनडे और वर्ल्ड कप दोनों जगह उसका हाईएस्ट स्कोर भी है। इसके जवाब में साउथ अफ्रीकी टीम निर्धारित ओवर्स में 8 विकेट पर 309 रन ही बना सकी। इससे पहले बांग्लादेश ने 2007 वर्ल्ड कप में भी साउथ अफ्रीका को शिकस्त दी थी।

मुस्तफिजुर ने कसी लगाम
साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी रही और क्विंटन डिकॉक (23) और एडेन मार्करम (45) ने पहले विकेट के लिए 49 रन जोड़े। डिकॉक रन आउट हुए तो कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने मार्करम के साथ टीम को 100 के पार पहुंचाया। डु प्लेसिस 62 रन बनाकर हसन मिराज का शिकार बने। डेविड मिलर (38), रासी वान डेर डुसेन (41) और जेपी डुमिनी (45) ने टीम को जीत दिलाने की भरसक कोशिश की, लेकिन कामयाब नहीं हो सके। बांग्लादेश के लिए मुस्तफिजुर रहमान ने 3 और मो। सैफुद्दीन ने 2 विकेट झटके।
शाकिब और मुशफिकुर जमे
द ओवल मैदान पर टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश को तमीम इकबाल (16) और सौम्य सरकार (42) ने पहले विकेट के लिए 8।2 ओवर्स में 60 रन की साझेदारी कर अच्छी शुरुआत दी। टीम ने इसके बाद 75 के स्कोर पर सरकार का भी विकेट गंवा दिया। इकबाल ने 29 गेंदों पर दो चौके और सरकार ने 30 गेंदों पर नौ चौके लगाए। एक के बाद एक लगातार दो विकेट खोने के बाद अनुभवी बल्लेबाज शाकिब और मुशफिकुर ने तीसरे विकेट के लिए 142 रन की शानदार साझेदारी कर बांग्लादेश को मजबूत स्कोर की बढ़ाया। हालांकि टीम ने इसके बाद अगले 33 रनों के अंदर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए। इनमें शाकिब और मुशफिकुर के अलावा मोहम्मद मिथुन (21) के भी विकेट शामिल रहे।
महमूदुल्लाह ने 300 के पार पहुंचाया
शाकिब की यह 43वीं हाफसेंचुरी थी। उन्होंने 84 गेंदों की पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। वहीं मुशफिकुर की यह 34वीं हाफसेंचुरी थी। उन्होंने 80 गेंदों की पारी में आठ चौके जड़े। मिथुन ने 21 गेंदों पर दो चौके और एक छक्का लगाया। तीन विकेट जल्दी गिरने के बाद महमूदुल्लाह (नॉटआउट 46) और मोसद्दक हुसैन (26) ने छठे विकेट के लिए 66 रनों की साझेदारी कर बांग्लादेश को 300 के पार पहुंचा दिया। महमूदुल्लाह ने 33 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का, जबकि हुसैन ने 20 गेंदों पर चार चौके लगाए। मेहदी हसन ने तीन गेंदों पर नॉटआउट पांच रन में एक चौका लगाया। वनडे में बांग्लादेश का पिछला बेस्ट स्कोर छह विकेट पर 329 रन का था, जो उसने 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ  ढाका में बनाया था। साउथ अफ्रीका की ओर से एंडिले फेहलुकवायो, अपना 100वां वनडे मैच खेल रहे इमरान ताहिर और क्रिस मॉरिस ने दो-दो विकेट लिए।
ICC world cup 2019 : ये हैं सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टाॅप 5 बल्लेबाज, क्रिस गेल बने नंबर 1
ICC Cricket World Cup 2019 : बेन स्टोक्स ने पकड़ा 'कैच ऑफ द सेंचुरी'
रिकाॅर्ड एक नजर में -
- 02 बार वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका को हरा चुका है बांग्लादेश
- 12 साल पहले वेस्टइंडीज में खेले गए वर्ल्ड कप में भी हराया था
- 04 साल पहले वर्ल्ड कप में बांग्लादेश ने बनाया था बेस्ट स्कोर
- 03 टीमों को वर्ल्ड कप में 2-2 बार हरा चुका है बांग्लादेश



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.