BHALUAN/DERVA/GAGHA : भारत साक्षरता मिशन के तहत रविवार को कौड़ीराम ब्लॉक के पांच दर्जन ग्राम पंचायत लोक शिक्षा केंद्रों पर बुनियादी साक्षरता परीक्षा आयोजित की गई। इसमें ब्लॉक के करीब तीन हजार निरक्षरों ने पूरे उत्साह से प्रतिभाग किया। परीक्षार्थियों की कुल संख्या में करीब तीन चैथाई महिलाएं भी शामिल हुई। परीक्षा के बाद सफल अभ्यर्थियों को सर्टिफिकेट दिया गया।

तीन हजार हुए शामिल

कौड़ीराम ब्लॉक के साक्षरता समन्वयक विनय प्रताप मिश्रा ने बताया कि ब्लॉक के हर ग्राम पंचायत लोक शिक्षा केंद्र पर बुनियादी साक्षरता परीक्षा आयोजित की गई है। परीक्षा में पूर्व चिन्हित करीब तीन हजार निरक्षरों ने साक्षरता परीक्षा में पूरे उत्साह के साथ प्रतिभाग किया। इसके सफल आयोजन के लिए प्रत्येक केंद्र पर तैनात प्रेरकों के अलावा ब्लॉक के एबीआरसी, संकुल प्रभारियों समेत कई लोगों ने केंद्रों का निरीक्षण किया।

डेरवा में भी हुआ एग्जाम

बड़हलगंज विकास खंड के डेरवा स्थित प्राथमिक विद्यालयों में भारत साक्षर मिशन के तहत गांव के बड़े-बुजुर्गो का एग्जाम लिया गया। इसमें ऐसे लोग शामिल हुए जिन्होंने अभी तक पढ़ाई नहीं थी। यह परीक्षा प्राथमिक विद्यालय डेरवा, बगहा, मैभरा, सिधेगौर, पटना आदि स्थानों पर परीक्षा कराई गई।

मझगावां में कई जगह हुई परीक्षा

गगहा क्षेत्र में भी भारत साक्षर मिशन के तहत प्रेरकों ने क्षेत्र के 15 वर्ष से ऊपर के निरक्षरों की परीक्षा ली। निरक्षर को साक्षर बनाने के उद्देश्य से कराई गई इस परीक्षा में गगहा क्षेत्र के ग्रामीणों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। यह परीक्षा प्राथमिक विद्यालय रावतपार, मझगावां, ढरसी, सिहाइजपार, बेलादार और अन्य विद्यालय पर करायी गयी।

Posted By: Inextlive