सीके नायडू की कप्‍तानी में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था इंडिया ने पहला टेस्‍ट मैच

Updated Date: Fri, 04 Nov 2016 06:52 PM (IST)

भारत ने अपना पहला टेस्ट मैच 1932 में लॉर्ड्स के मैदान में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। यह टेस्‍ट क्रिकेट के इतिहास में भारत का पहला मैच था। इस टेस्‍ट मैच में भारत की कप्‍तानी सी.के. नायडू ने की थी। सी के नायडू ने क्रिकेट खेलना उस उम्र में शुरु किया था जिस उम्र में अब खिलाडी रिटायर होने लगते है। वह 68 साल तक फिट रहकर क्रिकेट खेलते रहे थे।

1932 में लॉर्ड्स में खेला गया था पहला टेस्ट
भारत ने पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के विरुद्ध 1932 में लॉर्ड्स में खेला जिसमें इंग्लैंड 158 रनों से जीता था। टेस्ट क्रिकेट में शुरुआत के दो दशक तक भारतीय टीम को जीत के लिए मशक्कत करनी पड़ी। भारतीय टीम ने 1952 में चेन्नई में पहला टेस्ट मैच जीतकर जीत का स्वाद चखा। इस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को पटखनी देते हुए 1932 में मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया। पोली उमरीगर के शतक एवं वीनू मांकड़ के 12 विकेटों की मदद से भारत ये मैच एक पारी व 8 रन से जीतने में कामयाब रहा। नायडू ने कुल 7 टेस्ट मैच और 14 इनिंग्स खेलीं। जिसमें उन्होंने 25 के औसत से 350 रन बनाए। उन्होंने 2 अर्द्धशतक भी जड़े।
नायडू ने की थी इंग्लैंड के खिलाफ कप्तानी
नायडू ने 7 मैचों मे एक छक्का और 4 चौके मारे। लॉर्ड्स में खेले गए पहले टेस्ट मैच में इंग्लैंड के सामने खेलते हुए भारतीय टीम की तरफ से मोहम्मद निसार ही सबसे सफल गेंदबाज बनकर उभरे थे। उन्होंने इस टेस्ट मैच में 5 विकेट लेते पांच बल्लेबाजों को ड्रेसिंग रूम की राह दिखाई। 1932 में पहली बार टेस्ट क्रिकेट खेल रही भारतीय टीम के जनार्दन नावले ने पहली गेंद खेली जिन्होंने इंग्लैंड के बिल बौज का सामना किया। इसी मैच की इस पारी में जनार्दन नावले ने लॉर्ड्स की धरती पर भारत की तरफ से पहला रन बनाने वाला खिलाड़ी बनने का सौभाग्य प्राप्त किया।

Cricket News inextlive from Cricket News Desk

 

Posted By: Prabha Punj Mishra
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.