आॅस्ट्रेलिया में भारत ने कितनी वनडे सीरीज जीती 10 साल से पड़ा है सूखा

2019-01-09T12:15:53Z

ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर टेस्ट सीरीज में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने के बाद टीम इंडिया अब वहां वन डे मैच खेलने के लिए तैयार है। बता दें कि ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया वनडे सीरीज को बहुत ही कम ही बार जीत पाई है।

कानपुर। आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज कर टीम ने इतिहास बदल दिया है। अब भारत बनाम आॅस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 12 जनवरी से होना है। यह तीनों मैच भी ऑस्ट्रेलिया के मैदान पर ही खेले जायेंगे। बता दें कि टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में अब तक बहुत कम वनडे सीरीज जीत पाई है। क्रीक इन्फो की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अब तक ऑस्ट्रेलियाई मैदान पर सिर्फ दो वनडे सीरीज जीते हैं। ऑस्ट्रेलिया में टीम इंडिया ने पहला वनडे सीरीज 3 मार्च, 1985 और दूसरा वनडे सीरीज 3 फरवरी, 2008 को जीता था।

सुनील गावस्कर कर रहे थे कप्तानी

3 मार्च, 1985 को टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे मुकबला मेलबॉर्न के ग्रउंड पर खेला था। उस समय भारतीय टीम की कप्तानी सुनील गावस्कर कर रहे थे। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई टीम 163 रन बनाकर ऑल आउट हो गई थी, टीम इंडिया सिर्फ दो विकेट के नुकसान पर 36।1 ओवर में इस आकड़े को आसानी से छूने में कामयाबी रही। इसी तरह भारत ने ऑस्ट्रेलिया में उस समय अपना पहला वनडे सीरीज जीता। उस समय प्लेयर ऑफ द मैच रवि शास्त्री बने थे, उन्होंने इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 94 गेंद पर 51 रन की पारी खेली थी।
धौनी की कप्तानी में सीरीज जीती टीम इंडिया
1985 के बाद भारत ने सीधे 3 फरवरी, 2008 को अपना दूसरा वनडे वनडे सीरीज जीता था। उस समय टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धौनी कर रहे थे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस वनडे सीरीज में कुल छह मैच खेले गए थे, जिसमें टीम इंडिया ने तीन मैचों में जीत दर्ज की थी, दो मैच ऑस्ट्रेलिया ने जीते थे और एक आखिरी मुकाबला भारी बारिश के चलते रद कर दिया गया था। यह सीरीज भी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया में ही खेल गया था। इसी तरह अब तक टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया में कुल 2 वनडे सीरीज जीत पाई है।

बुमराह नहीं खेलेंगे आगामी वनडे मैच

बता दें कि आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी वनडे सीरीज के लिए भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया है। यही नहीं बुमराह न्यूजीलैंड के खिलाफ भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। उनकी जगह युवा तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को टीम में शामिल किया गया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट सीरीज में बुमराह का जबरदस्त परफॉरमेंस देखा गया। वह कंगारु गेंदबाज नाॅथन लाॅयन के साथ सीरीज में सबसे ज्यादा 21 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने।

नए साल में आॅस्ट्रेलियार्इ टीम में शामिल हुए विराट कोहली, बनाए गए कप्तान


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.