Ind Vs Nz न्यूजीलैंड के इस मैदान पर भले ही भारत पहली बार खेले मगर यहां जीत चुका है वर्ल्ड कप

2019-01-26T07:30:05Z

भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मैच माउंट मउनगनर्इ के बे आेवल मैदान पर खेला जाएगा। बता दें टीम इंडिया पहली बार इस मैदान पर खेलेगी।

कानपुर। भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मैच माउंट मउनगनर्इ के बे आेवल मैदान पर खेला जाएगा। भारत इस सीरीज में 1-0 से आगे हैं। एेसे में विराट सेना चाहेगी कि दूसरा मैच जीतकर मेजबान टीम पर दबाव बनाया जाए। हालांकि भारत के लिए यह आसान नहीं रहने वाला, क्योंकि दूसरा मैच बे आेवल पर खेला जाएगा आैर यहां टीम इंडिया पहले कभी नहीं खेली है। न्यूजीलैंड के माउंड मउनगनर्इ में स्थित ये मैदान साल 2014 में इंटरनेशनल क्रिकेट में चर्चा में आया था जब यहां पहला वनडे मैच खेला गया। इस लिहाज से देखें तो इस ग्राउंड को इंटरनेशनल दर्जा मिले ही अभी पांच साल हुए हैं।
न्यूजीलैंड को ही नहीं मिला खेलने को पहला मैच
बे आेवल मैदान भले ही न्यूजीलैंड में हो मगर कीवी टीम को यहां पहला इंटरनेशनल मैच खेलने को नहीं मिला। क्रिकइन्फो पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, 28 जनवरी 2014 को यहां पहला वनडे मैच कनाडा बनाम नीदरलैंड के बीच खेला गया था। यह वर्ल्डकप क्वाॅलीफायर मैच था जिसमें नीदरलैंड आठ विकेट से विजयी रहा।
कुल सात मैच खेले गए
माउंट मउनगनर्इ में इस स्थित इस ग्राउंड पर कुल 7 वनडे मैच खेले गए हैं। इसमें छह मैच न्यूजीलैंड ने खेले आैर उन्हें तीन मैचों में जीत मिली तो तीन में ही हार का सामना करना पड़ा।
कितनी टीमों ने खेला यहां वनडे मैच
बे आेवल मैदान पर कुल छह टीमों ने वनडे मैच खेला है। इसमें न्यूजीलैंड, कनाडा, नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका आैर इंग्लैंड टीमें शामिल हैं। टीम इंडिया शनिवार को यहां पहली बार मैदान पर उतरेगी।

Hello and welcome to the Bay Oval. Our venue for 2nd and 3rd ODI against New Zealand #NZvIND pic.twitter.com/14GaPNjvZ0

— BCCI (@BCCI) 24 January 2019

क्या है हार्इ स्कोर
बे आेवल मैदान पर सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकाॅर्ड कीवी टीम के नाम ही है। न्यूजीलैंड ने इसी साल जनवरी में श्रीलंका के विरुद्घ सात विकेट के नुकसान पर 371 रन बनाए थे, जवाब में श्रीलंका ने 326 रन बनाए थे। इस मैदान पर कुल तीन बार 300 या उससे ज्यादा का स्कोर बना है।
कितने बल्लेबाजों ने लगाए शतक
इस मैदान पर कुल चार बल्लेबाजों ने सेंचुरी लगार्इ है। इसमें मार्टिन गप्टिल ने सर्वाधिक दो आैर हाशिम अमला, कुशल परेरा आैर थिसारा परेरा ने एक-एक शतक लगाया।   
भारत की अंडर-19 टीम ने जीता वर्ल्ड कप
भारतीय सीनियर टीम का इस मैदान पर भले ही डेब्यू मैच हो मगर भारत की जूनियर टीम यहां इतिहास रच चुकी है। 2018 में अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल बे आेवल में ही भारत आैर आॅस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। जिसमें जूनियर भारतीय टीम ने कंगारुआें को 8 विकेट से हराकर खिताब पर कब्जा किया।
न्यूजीलैंड में 800 साल पुराने लोगों से मिली टीम इंडिया, इनका रहन-सहन देख हो जाएंगे हैरान

अब छुट्टियां बहुत लेते हैं विराट, साल में तीसरी बार टीम से हुए बाहर


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.