विकल्प न होने के कारण दीपावली पर हावी हैं चाइनीज प्रोडक्ट्स

इंडिया मेड डेकोरेटिव लाइट्स भी मार्केट में हैं अवेलेबल

ALLAHABAD: रोशनी का त्योहार दीपावली अब केवल पांच दिन दूर है। बाजार रंग-बिरंगी लाइट्स और झालरों से सज गए हैं। लेकिन विरोध के बावजूद इलाहाबाद के इलेक्ट्रानिक मार्केट चाइनीज प्रोडक्ट से पटे पड़े हैं। ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि सस्ते, टिकाऊ और आकर्षक चाइनीज प्रोडक्ट का विकल्प फिलहाल इंडिया में तैयार नहीं हो सका है। लेकिन पिछले साल तक जहां केवल चाइनीज प्रोडक्ट ही हावी था, वहीं अब देसी प्रोडक्ट भी मार्केट में आ गया है और बिकने लगा है। इसकी वजह से इस बार दीपावली घर को रौशनी से जगमग करने का चाइना और देसी लाइट्स का काम्बिनेशन मार्केट में अवेलेबल है।

एलईडी प्रोडक्ट पर जोर

चीन से आयातित सस्ती लाइटिंग पर सरकार की रोक के चलते इस साल बाजार में थोड़े बहुत ही नए प्रोडक्ट आए हैं। लेकिन फिर भी घर को खूबसूरत बनाने के लिए कई विकल्प बाजार में आपको मिल जाएंगे। इस बार मार्केट में एलईडी प्रोडक्ट का जोर है, साथ ही ट्रेडिशनल आइटम को भी नया लुक देने की कोशिश की गई है।

म्यूजिकल लाइट ट्री, आरती की थाली

इस बार जो प्रोडक्ट आपको पहली झलक में पसंद आ सकता है, उसमें पहला नाम म्यूजिकल लाइट ट्री और आरती की थाली का है। तीन से चार फुट लंबे इस म्यूजिकल ट्री को आप अपने लिविंग रूम में लगा सकते हैं। इसमें एलईडी के छोटे बल्ब को आर्टिफिशियल फूल और पत्तियों के साथ सजाया गया है। वहीं एक फ्लोर, दो फ्लोर से लेकर आठ से दस फ्लोर वाली आरती की थाली आपको एक नजर में पसंद आएगी, जिसे आप पूजा घर से लेकर अपने घर के दरवाजे व आंगन में लगा सकते हैं। यह आपको 100 रुपये से लेकर 500 के रेंज में मिल जाएंगे।

डिस्को रोटेटिंग एलईडी बॉल

पुराने शहर के शाहगंज इलेक्ट्रानिक मार्केट में इस बार डिस्को रोटेटिंग एलईडी बल्ब की भरमार है। ग्लोब, लोटस, क्रिकेट बॉल या फुटबॉल का शेप लिए इस शोपीस में रंग बिरंगी एलईडी लाइट्स का प्रयोग किया गया है। यह बॉट अलग-अलग रफ्तार से रोटेट करती रहती है। साथ ही इसकी रंग बिरंगी लाइट पूरे कमरे में चारों ओर फैल जाती है। आपको 250 से लेकर 350 रुपए के बीच मार्केट में मिल जाएगा।

एलईडी लाइट से झिलमिलाते कंदील

होम डेकोरेशन के लिए इस बार कंदील में भी नए बदलाव किए गए हैं। इस बार सामान्य बल्ब की बजाए एलईडी बल्ब का प्रयोग सबसे ज्यादा किया गया है। रंग बिरंगे प्लास्टिक और पेपर से निकलने वाली रोशनी काफी आकर्षित करने वाली है। मार्केट में सिंपल कंदील जहां आपको 150 रुपए 250 रुपए के बीच मिल जाएगा। वहीं एलईडी लाइट के साथ कंदील के लिए आपको 350 रुपए खर्च करने होंगे।

नवरत्‍‌न और मल्टी कलर झालर

बाजार में इस साल झालरों के भी कई ऑप्शन अवेलेबल हैं। झालर में भी एलईडी लाइट्स का प्रयोग काफी अधिक किया जा रहा है। इस बार लोगों को एलईडी लाइट्स वाले नवरत्न झालर काफी पसंद आएगी। बाजार में ये झालर आपको 80 रुपए से लेकर 500 रुपए में मिल जाएगी। इसके अलावा ट्रेडिशनल झालर में भी बड़े बल्ब का विकल्प मौजूद है। ये झालर 150 से 200 रुपए के बीच मिल जाएगी।

देसी प्रोडक्ट भी डिमांडेड

चीन के सामानों का जिस तरह से विरोध होने लगा है, उसे देखते हुए अब देसी प्रोडक्ट भी मार्केट में आ गया है। देसी झालर जहां मार्केट से आउट हो गए थे, वहीं इस बार दीपावली पर स्थानीय स्तर पर एलईडी लाइट के साथ तैयार झालर भी बिक रहे हैं। जिनकी कीमत 60 रुपये से लेकर 130 रुपये है। वहीं शो पीस आइटम में भी कई देसी प्रोडक्ट का कॉम्बिनेशन है।

Posted By: Inextlive