ऑस्ट्रेलिया को 210 टन कचरा वापस भेजेगा इंडोनेशिया

2019-07-09T18:30:04Z

प्लास्टिक रिसाइक्लिंग के नाम पर ऑस्ट्रेलिया से भेजे गए कंटेनरों में सड़ागला और हानिकारक कचरा मिलने के बाद इंडोनेशिया के पर्यावरण मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है।

जकार्ता (एएफपी)। ऑस्ट्रेलिया से आए 210 टन कचरे को इंडोनेशिया ने वापस भेजने का निर्णय लिया है। प्लास्टिक रिसाइक्लिंग के नाम पर ऑस्ट्रेलिया से भेजे गए कंटेनरों में सड़ा-गला और हानिकारक कचरा मिलने के बाद इंडोनेशिया के पर्यावरण मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है। ईस्ट जावा कस्टम एजेंसी द्वारा सुराबाया में कंटेनरों की जांच में पता चला कि उनमें प्लास्टिक के अलावा स्वास्थ्य के लिए खतरनाक कचरा भी है। एजेंसी ने कहा है कि स्थानीय लोगों के हित और पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए इसे वापस भेज दिया जाएगा।
Startup Idea: प्लास्टिक बॉटल्स को रिसाइकिल कर बनी ये टी-शर्ट्स देती है ठंडक

मलेशिया ने 450 टन कचरा वापस भेजने का निर्णय लिया था
इंडोनेशिया ने पिछले सप्ताह भी कचरे से भरे 49 कंटेनर फ्रांस और अन्य देश वापस भेजने का एलान किया था। वर्ष 2018 में चीन द्वारा प्लास्टिक कचरे का आयात बंद करने के बाद से एशिया के अन्य देशों ने भी विकसित देशों से रिसाइक्लिंग के लिए आने वाले कचरे को लेकर सख्त रुख अख्तियार किया है। गत मई में मलेशिया ने 450 टन कचरा वापस भेजने का निर्णय लिया था। गत माह फिलीपींस ने भी कनाडा को 69 कंटेनरों में लदा कचरा वापस भेज दिया था।



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.