IPL 2020 Playoff: धोनी की जीत ने बदला समीकरण, अब जानिए किस-किस टीम के पास क्वाॅलीफाई करने का है मौका

Updated Date: Fri, 30 Oct 2020 11:54 AM (IST)

IPL 2020 में गुरुवार को सीएसके की जीत के साथ प्लेऑफ का समीकरण बदल गया। धोनी की जीत के चलते जहां मुंबई इंडियंस ने क्वाॅलीफाई कर लिया। वहीं बाकी बचे तीन स्थानों के लिए अभी भी छह टीमों के बीच लड़ाई है। आइए जानें किस टीम के किस तरह से प्लेऑफ में पहुंचने के हैं चांस।

कानपुर (इंटरनेट डेस्क)। टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी चेन्नई सुपर किंग्स ने लगातार दो मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बाकी टीमों का समीकरण बदल दिया है। केकेआर की हार ने उनकी क्वाॅलीफाई की राह को मुश्किल बना दिया तो आरसीबी और दिल्ली कैपिटल्स के बीच का मुकाबला काफी रोचक होगा। इस बार नेट रन रेट के चलते भी टीमों के बीच लड़ाई होगी। आइए जानें क्या बन रहे हैं समीकरण।

कोलकाता नाइट राइडर्स:
13 मैच खेले, पॉइंट्स 12, NRR -0.467
शेष मैच: बनाम राजस्थान रॉयल्स

सुपर किंग्स से हारने का मतलब है कि नाइट राइडर्स केवल 14 अंकों तक पहुंच सकता है। वे अभी भी बिना नेट रन रेट के शीर्ष चार में आ सकते हैं, लेकिन ऐसा होने के लिए, कई दूसरी टीमों के मैचों के परिणामों पर उनको निर्भर होना होगा। केकेआर तभी प्लेऑफ में पहुंच सकता है जब किंग्स इलेवन पंजाब अपने दोनों मैच हार जाए। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद एक से अधिक मैच न जीते। उस मामले में, नाइट राइडर्स 14 अंकों के साथ चौथी टीम के रूप में क्वाॅलीफाई कर सकती है। यदि बाद नेट रन रेट की आती है, तो एकमात्र टीम जिसका वे मुकाबला कर सकते हैं, रॉयल्स हैं, जो वर्तमान में नाइट राइडर्स -0.467 की तुलना में -0.505 पर हैं। हालांकि, रॉयल्स वर्तमान में 10 अंक पर है - यदि वे दो मैच जीतते हैं तो उनका NRR में सुधार होगा।

किंग्स इलेवन पंजाब:
12 मैच खेले, अंक 12, NRR -0.049 खेला
शेष मैच: बनाम रॉयल्स, सुपर किंग्स

नाइट राइडर्स के हारने से कई टीमों खुश हैं किंग्स इलेवन पंजाब उनमें से एक है। दो जीत निश्चित रूप से KXIP को प्लेऑफ में ले जाएगी - वे शीर्ष दो में भी समाप्त कर सकते थे - यहां तक ​​कि 14 अंकों के साथ अब उनके पास अंतिम चार में जगह बनाने का एक बेहतर मौका है क्योंकि -0.049 का उनका NRR नाइट राइडर्स की तुलना में बहुत बेहतर है और रॉयल्स - अन्य टीमों में से दो जो 14 पर समाप्त हो सकती हैं। यहां तक ​​कि अगर वे शुक्रवार को रॉयल्स से हार जाते हैं, तो किंग्स इलेवन अभी भी क्वालीफाई कर सकता है यदि वे अपना आखिरी गेम जीतते हैं और यदि अन्य परिणाम उनके पक्ष में जाते हैं। वर्तमान में, सनराइजर्स के पास बेहतर नेट रन रेट है, इसलिए किंग्स इलेवन नहीं चाहेगी कि हैदराबाद की टीम अपने आखिरी दो गेम जीतें और 14 अंक प्राप्त करें।

राजस्थान रॉयल्स:
12 मैच खेले, अंक 10, NRR -0.505
शेष मैच: बनाम किंग्स इलेवन, नाइट राइडर्स

राजस्थान रॉयल्स के पास -0.505 का खराब NRR है, इसलिए योग्यता के लिए उनका सबसे अच्छा दांव होगा यदि वे अन्य टीमों के साथ रन-रेट के झगड़े में न पड़ें। ऐसा होने के लिए, उन्हें अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे, और उम्मीद है कि सुपर किंग्स ने अपने लेट-सीजन फॉर्म को जारी रखा और किंग्स इलेवन को हराया। अगर सनराइजर्स एक से अधिक खेल नहीं जीतते हैं, तो रॉयल्स बिना एनआरआर के खेल में आ जाएंगे।

मुंबई इंडियंस:
12 मैच खेले, प्‍वाइंट्स 16, NRR 1.186
शेष मैच: बनाम दिल्ली कैपिटल्स, सनराइजर्स हैदराबाद

नाइट राइडर्स की हार का मतलब है कि मुंबई इंडियंस ने क्वालीफाई कर लिया है, क्योंकि अब अधिकतम चार टीमें 16 अंक हासिल कर सकती हैं। इसके अलावा, उनके शानदार NRR की बदौलत यह लगभग तय है कि वे शीर्ष दो में भी जगह बना लेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि केवल कैपिटल या रॉयल चैलेंजर्स में से एक 18 पर समाप्त हो सकता है, और 16 अंक की लड़ाई में, मुंबई इंडियंस नेट रन रेट के चलते बहुत आगे है।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:
12 मैच खेले, अंक 14, NRR 0.048 खेला गया
शेष मैच: बनाम सनराइजर्स, कैपिटल

रॉयल चैलेंजर्स की तरह, दिल्ली कैपिटल्स को भी अपने प्लेऑफ स्थान को जीतने के लिए एक जीत की आवश्यकता है, लेकिन उनके आखिरी दो गेम टेबल पर शीर्ष दो टीमों के खिलाफ हैं, और कैपिटल शनिवार के खेल में तीन मैचों की हार के साथ मुंबई इंडियंस के खिलाफ जीत हासिल करना चाहेंगे। इसके अलावा सनराइजर्स हैदराबाद यदि अपने दोनो मैच हार जाती है, तो यह पूरी तरह से संभव है कि किंग्स इलेवन एनआरआर पर उनसे आगे निकल जाएगा, भले ही वे 14 अंकों पर खत्म हो जाएं। उस स्थिति में, दिल्ली कैपिटल्स भी अपने 14 अंकों के साथ अच्छे रन रेट के चलते क्वाॅलीफाई कर जाएगा।

सनराइजर्स हैदराबाद:
12 मैच खेले, अंक 10, NRR 0.396
शेष मैच: बनाम रॉयल चैलेंजर्स, मुंबई

सनराइजर्स के लिए, समीकरण सरल है: अपने दो शेष गेम जीतें, और उम्मीद करें कि रॉयल चैलेंजर्स, दिल्ली कैपिटल और किंग्स इलेवन में से कम से कम एक 16 तक न पहुंचे। उस मामले में, सनराइजर्स निश्चित रूप से प्लेऑफ में आ जाएगी उनकी NRR सभी टीमों से बेहतर है जो 14 अंकों पर समाप्त हो सकती है।

रॉयल चैलेंजर्स क्वालीफाई करेंगे यदि वे अपने दो शेष मैचों में से एक जीतते हैं। यहां तक ​​कि अगर वे दोनों मैच हारते हैं और 14 पर रहते हैं, तब भी वे एनआरआर के बिना खेलने के योग्य हो सकते हैं, लेकिन ऐसा होने के लिए कई अन्य परिणामों के लिए अपना रास्ता तय करना होगा। हालाँकि, दोनों खेलों के हारने से उनके NRR पर असर पड़ेगा, जिसके परिणामस्वरूप वह बाहर भी हो सकते हैं यदि 14 अंक पर अन्य टीमों की रन रेट उनसे ज्यादा हो गई।

दिल्ली कैपिटल्स:
12 मैच खेले, अंक 14, NRR 0.030 खेला गया
शेष मैच: बनाम मुंबई इंडियंस, रॉयल चैलेंजर्स

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.