IPL 2020 के एंथम साॅन्ग पर लगा चोरी का आरोप, आप भी सुनें

Updated Date: Thu, 10 Sep 2020 11:50 AM (IST)

आईपीएल 2020 का एंथम साॅन्ग रिलीज हो गया है। गाने की रिलीज के बाद इसके म्यूजिक कंपोजर पर चोरी का आरोप लग रहा है। दावा किया जा रहा कि आईपीएल 2020 के एंथम साॅन्ग की धुन 2017 में रिलीज गाने से मिलती-जुलती है।

नई दिल्ली (एएनआई)। आईपीएल 2020 की शुरुआत 19 सितंबर से हो रही है। इससे पहले फैंस के लिए इंडियन प्रीमियर लीग ने एंथम साॅन्ग लाॅन्च किया है जिसके बोल हैं 'आएंगे हम वापस'। गाने के सामने आते ही एक रैपर कृष्णा कौल ने गाने की धुन चोरी करने का आरोप लगाया है। कृष्णा का कहना है कि यह उनके 2017 में रिलीज गाने 'देखो कौन आया वापस' से मिलता है। हालांकि आईपीएल 2020 के साॅन्ग के कंपोजर अजयराव मालपे ने कहा कि कृष्णा के आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है।

'आएंगे हम वापस' गाने पर मचा हंगामा
लीग के 2020 सीजन के थीम सॉन्ग 'आयेंगे हम वापस' कोरोना वायरस महामारी के प्रभाव के बाद सामान्य स्थिति में लौटने के इच्छुक लोगों के साथ दुनिया भर में वर्तमान स्थिति को देखते हुए बनाया गया है, जिसकी टैगलाइन इस प्रकार है: "जितना बड़ा झटका ... उतनी ही मजबूत वापसी।" एएनआई से बात करते हुए, मालपे ने कहा कि जब उन्हें शुरू में कौल के दावों के बारे में बताया गया तो वह चौंक गए। उन्होंने कहा, "मैं स्तब्ध था। मेरी रचना ओरिजनल है और किसी अन्य कलाकार के काम से प्रेरित नहीं है। यह मेरी और मेरी टीम द्वारा हमारी कड़ी मेहनत और प्रयासों से बनाया गया है।'

Hey guys, @IPL has plagiarised my song “Dekh Kaun Aaya Waapas” and created “Aayenge Hum Wapas” as this years anthem without credit or consent. I request my fellow artists and friends on twitter to RT this tweet for awareness, they can not get away with this. @DisneyPlusHS https://t.co/GDNFeyhXR5

— KR$NA (@realkrsna) September 7, 2020

कंपोजर ने दावों को बताया झूठ
मालपे ने संगीतकार एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MCAI) द्वारा जारी एक प्रमाण पत्र भी प्रदर्शित किया, जिसमें स्पष्ट रूप से कहा गया है कि उनका गीत ओरिजनल है। उन्होंने कहा, 'मैं आपके साथ संगीतकार एसोसिएशन ऑफ इंडिया (MCAI) से एक प्रमाण पत्र साझा करना चाहूंगा जो चार प्रसिद्ध संगीत रचनाकारों के निष्कर्षों पर आधारित है, जिन्होंने दो गीतों की तुलना की है। प्रमाण पत्र स्पष्ट रूप से स्पष्ट करता है कि गीतों में कोई समानता नहीं है।' जब संगीतकार ने प्रमाण पत्र दिखाया, तो कौल ने सोशल मीडिया पर यह स्पष्ट कर दिया था कि उनका प्रबंधन और कानूनी टीम मामले को देख रही है। जब गायक से पूछा गया तो उसने कहा कि उसे कोई कानूनी नोटिस नहीं मिला है। आईपीएल का 13 वां सीजन 19 सितंबर को शुरू होगा और तीन स्थानों - अबू धाबी, दुबई और शारजाह में खेला जाएगा। गत चैंपियन मुंबई इंडियंस सीजन के शुरुआती मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से भिड़ेगी।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.