IPL Final 2020 DC vs MI Prediction: पहली बार IPL चैंपियन बनने मैदान में उतर रही है दिल्ली कैपिटल्स, जानें कितने हैं जीतने के चांस

Updated Date: Tue, 10 Nov 2020 06:10 PM (IST)

IPL 2020 का फाइनल मैच DC vs MI के बीच आज शाम को खेला जाएगा। ये मुकाबला काफी बड़ा है। खिताब के इतने करीब तक आने के बाद कोई भी ट्राॅफी को हाथ से नहीं जाने देना चाहेगा। खासतौर से दिल्ली कैपिटल्स अगर जीतती है तो उनका यह पहला आईपीएल खिताब होगा। आइए जानें मुंबई इंडियंस जैसी मजबूत टीम के सामने उनके जितने के कितने चांस हैं।

दुबई (पीटीआई)। आईपीएल का 13वां सीजन अपने अंतिम पड़ाव पर आ गया। बस एक मुकाबला और, सामने होगा विजेता। मुंबई इंडियंस की टीम सीधे क्वाॅलीफाॅयर 1 जीतकर यहां पहुंची है। वहीं दिल्ली कैपिटल्स को पहले मुंबई के हाथों हारना पड़ा फिर क्वाॅलीफाॅयर 2 में सनराइजर्स को मात देकर यहां पहुंचे। एक तरफ रोहित शर्मा की अनुभवी मुंबई की पलटन है तो दूसरी ओर अय्यर की अगुआई वाली दिल्ली का तूफान। डीसी की टीम में इस समय दो मैच विनर खिलाड़ी हैं जिनकी हर मैच में शानदार प्रदर्शन रहा है। वहीं मुंबई के लिए उनकी टीम में कोई न कोई जीत का हीरो बन जाता है। ऐसे में यि मुकाबला काफी रोचक होने वाला है।

वो खिलाड़ी जो पलट सकते हैं मैच का पासा

शिखर धवन
दिल्ली कैपिटल्स के पास इस समय उनके सबसे प्रमुख बल्लेबाज शिखर धवन की फाॅर्म है। टूर्नामेंट के सेकेंड हाॅफ के बाद से गब्बर ऐसे दहाड़े हैं कि विरोधी गेंदबाजी उनके सामने पस्त हो जाते हैं। धवन टूर्नामेंट के दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। उनसे आगे सिर्फ केएल राहुल है जो टूर्नामेंट से बाहर हैं। धवन ने इस सीजन 603 रन बनाए हैं अब अगर मुंबई के खिलाफ उनका बल्ला चल गया तो वह हाईएस्ट रन स्कोरर भी बन सकते हैं।

मार्कस स्टोयनिस
दिल्ली के पास दूसरा हथियार मार्कस स्टोयनिस हैं जो बल्ले और गेंद दोनों से शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। स्टोयनिस का नाम हाईएस्ट रन गेटर की लिस्ट में भले न हो मगर उन्होंने कई मौकों पर उपयोगी पारियां खेली हैं जिनकी बदौलत डीसी को जीत मिली। सिर्फ बल्लेबाजी ही नहीं गेंदबाजी में भी स्टोयनिस कमाल की परफाॅर्मेंस दे रहे। अब दिल्ली को खिताब जीतना है तो स्टोयनिस को फिर अपना जलवा दिखाना होगा।

कगिसो रबाडा
टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज कगिसो रबाडा की तूफानी गेंदबाजी के आगे बड़े-बड़े बल्लेबाज पस्त हो जाते हैं। रबाडा ने इस सीजन 29 विकेट लिए हैं। ऐसे में डीसी को अब रबाडा से ही जीत की उम्मीद होगी। रबाडा अगर आखिरी लड़ाई में चार ओवर बेहतरीन डाल गए तो मुंबई बैकफुट पर आ सकती है।

क्विंटन डी काॅक
मुंबई इंडियंस के लिए इस सीजन सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज क्विंटन डी काॅक से MI को बहुत उम्मीद होगी। एमआई के खिलाड़ी चाहेंगे कि डी काॅक का बल्ला फिर चले ताकि ट्राॅफी उनके कब्जे में हो। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में पांचवें स्थान पर है। डी काॅक ने 483 रन बनाए हैं।

इशान किशन
बाएं हाथ के एक और मुंबई इंडियंस के बल्लेबाज इशान किशन ने अभी तक शानदार प्रदर्शन किया है। किशन ने 13 मैचों में 483 रन बनाए हैं जिसमें चार अर्धशतक शामिल है। मुंबई इंडियंस की पारी किशन पर भी निर्भर करेगी। अगर ये बल्लेबाज आखिरी बाजी मार गया तो एमआई के हाथों में उनका पांचवां खिताब होगा।

जसप्रीत बुमराह
बूम-बूम बुमराह के नाम से मशहूर जसप्रीत की गेंदों का तोड़ किसी के पास नहीं होता। बुमराह इस सीजन सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दूसरे गेंदबाज हैं। क्वाॅलीफाॅयर 1 में तो दिल्ली के बल्लेबाजों की कमर तोड़ने वाले बुमराह और बोल्ट ही थे। तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट भी बेहतरीन लय में दिख रहे।

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग इलेवन

मुंबई इंडियंस
क्विंटन डी काॅक, रोहित शर्मा, सूर्यकुमार यादव, इशान किशन, हार्दिक पांड्या, कीरोन पोलार्ड, क्रुणाल पांड्या, जेम्स पैटिंसन, ट्रेंट बोल्ट, राहुल चाहर और जसप्रीत बुमराह।

दिल्ली कैपिटल्स
शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत, शिमरन हेटमाॅयर, मार्कस स्टोयनिस, अक्षर पटेल, आर अश्विन, कगिसो रबाडा, एनरिच नोर्तजे, तुषार देशपांडे।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.