छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत अभिवंचित वर्ग के बच्चों के लिए आठवीं कक्षा तक निश्शुल्क शिक्षा का प्रावधान है। इस प्रावधान को धता बताकर कई स्कूल अभिवंचित वर्ग के बच्चों से फीस की वसूली कर रहे हैं। इस संबंध में जमशेदपुर अभिभावक संघ की ओर से गुरुवार को उपायुक्त को ज्ञापन सौंपते हुए उन स्कूलों की सूची और विवरण उपलब्ध कराया गया जिन स्कूलों में अभिवंचित वर्ग के बच्चों से फीस की वसूली की जा रही है। साथ ही मांग की गई कि ऐसे स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

इन स्कूलों में की जा रही वसूली

जमशेदपुर अभिभावक संघ की ओर से उपलब्ध कराए गए विवरण के अनुसार काशीडीह हाईस्कूल साकची, डीएवी इंग्लिश स्कूल सोनारी और जुस्को स्कूल कदमा में अभिवंचित वर्ग के बच्चों से फीस व अन्य मद में राशि की वसूली की गई है।

काशीडीह हाईस्कूल साकची

सुरभि मंडल के अभिभावक से स्कूल फीस के रूप में जुलाई 2018 से मार्च 2019 तक स्कूल फीस के रूप में 1440 रुपये लिए गए।

माही गोराई के अभिभावक से अप्रैल 2018 से जून 2019 तक स्कूल फीस के रूप में 2500 रुपये वसूले गए।

जुस्को स्कूल कदमा

इस स्कूल में पढ़ रहे अभिवंचित वर्ग के बच्चों के लिए पैरेंट्स अलार्म एसएमएस से अभिभावकों को सूचना भेजने के एवज में प्रति अभिभावक 240 रुपये की मांग की जा रही है।

डीएवी इंग्लिश स्कूल सोनारी : इस स्कूल में पढ़ रहे कमजोर वर्ग के बच्चों के अभिभावकों से एग्जामिनेशन फीस के रूप में प्रति अभिभावक 200 रुपये की मांग की जा रही है। फीस नहीं देने पर परीक्षा में बैठने से वंचित करने की धमकी दी जा रही है।

Posted By: Inextlive