अक्षय तृतीय पर खनकेगा गोल्ड

2019-05-01T06:00:02Z

क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : सात मई को अक्षय तृतीया है. इसे लेकर सर्राफा बाजार में रौनक छाने लगी है. कस्टमर्स को अट्रैक्ट करने के लिए गहनों की खरीदारी पर एक से बढ़कर एक ऑफर दिए जा रहे हैं. कहीं गोल्ड के आभूषण की मेकिंग चार्जेज में छूट मिल रही ह तो कोई हीरों के आभूषणों के मूल्य पर 25 परसेंट तक का रिबेट मिल रहा है. इसके अलावा डिस्काउंट और गिफ्ट ऑफर्स की भी ज्वेलरीज बाजार में बहार है.

मेकिंग चार्ज में छूट

शहर में सोना के मेकिंग चार्ज पर भारी छूट का ऑफर है. एडवांस बुकिंग पर 10 पसर्ेंट की छूट मार्केट में मिल रहा है. अक्षय तृतीया के दिन 22 कैरेट के गोल्ड सिक्के पर वह कोई मेकिंग चार्ज नहीं लेगा. गोल्ड ज्वेलरीज पर मेकिंग चार्ज पर 50 पसर्ेंट की छूट देने का ऐलान किया जा रहा है.जबकि, डायमंड पर 20 से 25 पसर्ेंट की छूट देने का ऑफ र मिल रहा है.

ऑफर में आएगी और बहार

गोल्ड कारोबारियों का कहना है कि अभी तो ऑफ र की शुरुआत हुई है. सात मई तक इसमें कई नए ऑफ र भी जुड़ सकते हैं. लोगों में गोल्ड खरीदारी पर जीरो पसर्ेंट का लोन दिया जा सकता है और मासिक भुगतान पर उनको खरीदारी करने का ऑफ र दिया जा सकता है. गोल्ड की रिसाइकलिंग के मामले में कई तरह की छूट दी जा सकती है.

गोल्ड से ज्यादा डायमंड की हो रही डिमांड

अक्षय तृतीया के दिन गोल्ड के सिक्कों की खरीदारी सबसे अधिक होती है. ऐसे में गोल्ड के सिक्कों पर कई और ऑफर मार्केट में आ सकते हैं. लालपुर स्थित गहना घर के ओनर राहुल कुमार का कहना है कि कई कारणों से अब कस्टमर्स की गोल्ड खरीदने को लेकर प्राथमिकताएं बदल रही हैं. कस्टमर्स अब गोल्ड ज्वेलरीज में डायमंड लगाना पसंद कर रहे हैं. इसका मतलब है कि लोग गोल्ड के साथ डायमंड, सिल्वर और अन्य प्रॉडक्ट भी खरीदने लगे हैं. रांची में 32 हजार रूपए से गोल्ड का सिक्का शुरू हो रहा है जो डेढ़ लाख रूपए तक में उपलब्ध है.

हॉल मार्क प्रोडक्ट पर करें भरोसा

गहना घर के राहुल कुमार का कहना है कि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने से पहले लोगों को सचेत रहने की जरूरत है. कस्टसर्म को यह बात जेहन में रखनी चाहिए कि कोई भी ज्वेलेरीज अगर कोई छूट दे रहा है तो उसको कोई नुकसान नहीं हो रहा है. उसमें भी उसको लाभ है, यानी वह अपनी जेब से कस्टमर्स को नहीं दे रहा है. इसके अलावा छूट का लाभ उठाते समय ज्वेलर्स की साख और विश्वसनीयता देखनी चाहिए. शुद्धता को लेकर हॉलमार्किंग पर ध्यान देना चाहिए और खरीदारी पर रसीद जरूर लेनी चाहिए,

Posted By: Prabhat Gopal Jha

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.