RANCHI:वोटिंग में टोकन सिस्टम को प्रभावी तरीके से लागू करने की दिशा में सभी जरूरी कदम उठाए जाएं और बूथ में वोटर्स के बैठने के लिए समुचित व्यवस्था हो। ये बातें राज्य के चीफ इलेक्शन ऑफिसर विनय कुमार चौबे ने कही है। वह झारखंड असेंबली इलेक्शन के थर्ड फेज में 17 विधानसभा सीटों के लिए होनेवाले चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान संबंधित जिलों के जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि मतदान के दिन बूथ में वोटिंग कंपार्टमेंट को छोड़कर पूरी मतदान प्रक्रिया की वीडियोग्राफी सुनिश्चित की जानी चाहिए। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि वोटर्स के घर पर फोटो वोटर स्लीप की डिलीवरी बीएलओ सुनिश्चित करें, इसकी डेली रिपोर्ट जिला निर्वाचन पदाधिकारी लें। बता दें कि थर्ड फेज के लिए 12 दिसंबर को वोटिंग होना है।

सेंसेटिव बूथ पर आ‌र्म्ड फोर्स तैनात हो

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि संवेदनशील और अति संवेदनशील बूथ आ‌र्म्ड पुलिस के जवानों की तैनाती मतदान दिवस के पूर्व सुनिश्चित की जाए। इन बूथ में मतदाता बिना किसी डर-भय के मतदान करें। इसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाने चाहिए।

आ‌र्म्स जमा करने की हो मॉनिटरिंग

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे लाइसेंसी हथियार जमा करने की दिशा में की जाने वाली कार्रवाई की मॉनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि जिन बूथ पर वेबकास्टिंग की जानी है, वहां मतदान दिवस के एक दिन पूर्व वेबकास्टिंग का ट्रायल कर लिया जाए। इसी तरह सभी बूथ में मतदान शुरू होने के पूर्व मॉक पोल की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके लिए सभी प्रेजाइडिंग अफसरों को ट्रेनिंग देने की दिशा में जिला निर्वाचन पदाधिकारी जरूरी पहल करेंगे।

दिव्यांग वोटर को सुविधा मिले

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने हेलीड्रॉपिंग, दिव्यांग वोटर्स को उपलब्ध कराई जानेवाली सुविधाओं, प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में इमरजेंसी के लिए एंबुलेंस समेत अन्य पुख्ता व्यवस्था, उड़नदस्ता और स्टैटिक सर्विलांस टीम द्वारा की जाने वाली कार्रवाई समेत अन्य तैयारियों की जानकारी लेने के साथ जरूरी निर्देश भी दिए। मौके पर अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कृपानंद झा व शैलेश कुमार चौरसिया समेत अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

Posted By: Inextlive