SARAIKELA: सरायकेला-खरसावां जिला के प्रथम चरण में विधानसभा निर्वाचन 2019 के अंतर्गत 51 सरायकेला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र एवं 57 खरसावां विधानसभा क्षेत्र के लिए नामांकन के पांचवें दिन शनिवार को कुल पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा और तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन के पांचवें दिन ºरसावां विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन प्रत्याशी ने तथा सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के लिए दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा तथा खरसावां विस के तीन प्रत्याशियों ने नामांकन किया। नामांकन के पांचवें दिन शनिवार को खरसावां विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए प्रधान पा¨सग गुंदवा, कांडेराम कुरली व जेम्स हेम्ब्रम समेत तीन प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा खरीदा। इसके पहले यहां से 15 प्रत्याशियों ने नाम निर्देशन पत्र खरीदा है। खरसावां विस में अब तक कुल 18 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा और पांच प्रत्याशियों ने नामांकन किया।

अबतक कुल पांच

शनिवार को खरसावां विधानसभा क्षेत्र के लिए झारखंड पार्टी की प्रत्याशी जींगी हेम्ब्रम, जदयू प्रत्याशी कुंवा सिंह बानरा व निर्दलीय प्रत्याशी सोमेरिया कांडियांग समेत तीन प्रत्याशियों ने नामांन पर्चा दाखिल किया। इसके पूर्व झामुमो समेत दो प्रत्याशियों ने नामांकन किया। खरसावां विस में अब तक कुल पांच प्रत्याशियों ने नामांकन पर्चा दाखिल किया। सरायकेला विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए शनिवार को दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा जबकि अब तक किसी प्रत्याशी ने नामांकन नहीं किया है। शनिवार को पुनका मार्डी व र¨वद्र उरांव समेत दो प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र खरीदा। सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के लिए इसके पूर्व आठ प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र लिया है। अब तक यहां से कुल दस प्रत्याशियो ने नामनिर्देशन पत्र लिया जबकि किसी ने नामांकन पर्चा दाखिल नहीं किया है।

दो चरण में चुनाव

जिले में तीन विधानसभा के लिए दो चरणों में चुनाव हो रहा है। जिले के सरायकेला एवं खरसावां विधानसभा क्षेत्र में सात दिसंबर को मतदान होगा जबकि ईचागढ़ विधानसभा क्षेत्र में बारह दिसंबर को मतदान होगा। सरायकेला एवं खरसावां विधनसभा क्षेत्र में मतदान के लिए ग्यारह नवंबर सोमवार से 18 नवंबर सोमवार तक नामांकन होगा। 19 नवंबर को नामांकन पत्र की संवीक्षा होगी। 21 नवंबर तक नाम वापसी होगी तथा उसी दिन प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किया गया। सात नवंबर को मतदान होगा तथा 23 दिसंबर को मतगणना होगी और परिणाम घोषित किया जाएगा। सरायकेला विधानसभा क्षेत्र के लिए अनुमंडल पदाधिकारी डॉ बशारत कयूम निर्वाची पदाधिकारी तथा गम्हरिया अंचलाधिकारी धनंजय व राजनगर के प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रेम चंद्र सिन्हा सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। सरायकेला विस का नामांकन अनुमंडल पदाधिकारी का कार्यालय कक्ष में होगा। खरसावां विस के लिए अपर उपायुक्त सुबोध कुमार निर्वाची पदाधिकारी एवं कुचाई के प्रखंड विकास पदाधिकारी गौतम कुमार सहायक निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किए गए हैं। खरसावां विस का नामांकन अपर उपायुक्त के कार्यालय कक्ष में हो रहा है।

Posted By: Inextlive