JAMSHEDPUR: जमशदेपुर के तीन सेंटर्स में जेईई एडवांस की परीक्षा हुई। रविवार को शिक्षा निकेतन टेल्को, डीबीएमएस इंग्लिश हाईस्कूल कदमा और डीबीएमएस हाईस्कूल कदमा में 1033 स्टूडेंट्स ने एग्जाम दिया। सुबह 8.45 बजे से 12 बजे तक पेपर वन और 2 बजे से 5 बजे तक पेपर टू का एग्जाम हुआ। स्टूडेंट्स के मुताबिक जेईई एडवांस के फ‌र्स्ट और सेकेंड पेपर में फिजिक्स टफ रहा। मैथ्स व केमेस्ट्री के पेपर आसान थे। दोनों पेपर में मैथ्स, फिजिक्स और केमेस्ट्री के अलग-अलग खंड थे। सभी क्वेश्चन ओब्जेक्टिव और मल्टीपल च्वाइस वाले थे। जेईई एडवांस का रिजल्ट 11 जून को निकलेगा। उसके पहले 31 मई को आंसर की जारी की जाएगी।

22 में एक को IIT

जेईई एडवांस के लिए क्वालीफाई करने वाले स्टूडेंट्स में से इस साल ख्ख् स्टूडेंट में से एक को आईआईटी में एडमिशन का मौका मिलेगा। आईआईटी में क्0 हजार सीटें हैं। वैसे आईआईटी की ओर से एडवांस में सफल लगभग फ्0 हजार रैंक तक के उम्मीदवारों के नाम निकाले जाते हैं। नारायणा आईआईटी एकेडमी के डायरेक्टर श्याम भूषण के मुताबिक ख् लाख ख्0 हजार में से एक लाख एग्जामिनर्स खुद को आईआईटी की दौड़ का हिस्सा मानते हैं। आधे से ज्यादा एग्जामिनर्स पहले ही मान चुके होते हैं कि एडवांस क्वालीफाई करना उनके बस की बात नहीं है।

सभी में निगेटिव मार्किंग नहीं

दोनों पेपर के एग्जाम में शामिल होने के बाद ही रिजल्ट सूची में एग्जामिनर्स को शामिल किया जाएगा। सभी क्वेश्चन में निगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

एग्जामिनर को मिला ओआरएस का शीट

ऑप्टिकल रिस्पांस शीट (ओआरएस) में दो पन्ने थे। ओआरएस के पहले पन्ने की मशीन से जांच की गई। इस कारण उत्तरों की छाप पूरी तरह स्पष्ट होनी चाहिए। किसी भी स्थिति में दोनों शीट को अलग नहीं करना था। फ‌र्स्ट शीट के गोले दूसरे शीट पर अंकित हुए। इससे छेड़छाड़ से दूसरे शीट पर गोला स्पष्ट अंकित नहीं हो पाता। दूसरा शीट एग्जाम समाप्ति के बाद एग्जामिनर्स को सौंप दिया गया।

इतने छात्रों ने दी परीक्षा

शिक्षा निकेतन : ख्9फ्

डीबीएमएस इंग्लिश कदमा : फ्ख्0

डीबीएमएस हाईस्कूल : ब्00

Posted By: Inextlive