-यूनिवर्सिटी लेवल पर 66 एसिस्टेंट प्रोफेसर, 44 एसोसिएट प्रोफेसर, 22 प्रोफेसर और 11 प्रिंसिपल की वैकेंसी भेजी गई है

द्भड्डद्वह्यद्धद्गस्त्रश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल केयू में कॉलेज और यूनिवर्सिटी लेवल पर टीचर्स की कमी बहुत जल्दी दूर होने की उम्मीद है। कॉलेज लेवल पर वैकेंसी की डिटेल लगभग एक साल पहले भेजे जाने के बाद यूनिवर्सिटी लेवल पर भी प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और एसिस्टेंट प्रोफेसर के वैकेंट पोस्ट केयू द्वारा एचआरडी को भेज दिया गया है। स्टेट के सभी यूनिवर्सिटी से वैकेंसी एचआरडी भेज दी गई है इसलिए अब जल्दी ही जेपीएससी द्वारा इसके लिए एडवर्टिजमेंट निकाले जाने की उम्मीद है।

यूनिवर्सिटी लेवल पर इतनी वैकेंसी हैं

केयू में यूनिवर्सिटी लेवल पर जो वैकेंसीज एचआरडी को भेजी गई हैं उनमें प्रोफेसर के 22, एसोसिएट प्रोफेसर के 44 और एसिस्टेंट प्रोफेसर के 66 पोस्ट शामिल हैं। इन पोस्ट्स के लिए पहले भी केयू द्वारा वैकेंसी भेजी गई थी पर जेपीएससी ने यह कहते हुए फाइल लौटा दी थी कि उसमें यूजीसी के नए रेगुलेशन को फॉलो नहीं किया गया था। इन सभी के अलावा 11 प्रिंसिपल की भी वैकेंसी भेजी गई है।

कॉलेज लेवल पर 50 परसेंट से ज्यादा टीचर्स के पोस्ट खाली

2009 में रांची यूनिवर्सिटी से अलग होने के बाद केयू के कॉलेजेज लगातार टीचर्स की कमी से जूझ रहा है। केयू में कॉलेज लेवल पर टीचर्स के 618 सैंक्शंड पोस्ट्स हैं। फिलहाल वर्किंग टीचर्स की संख्या है 340. इनमें 219 जेंट्स और 121 महिला टीचर्स शामिल हैं। यानी कॉलेज लेवल पर टीचर्स के 278 पोस्ट्स वैकेंट हैं। 2007-2008 में एप्वॉइंट हुए टीचर्स की संख्या 99 है। इन 99 में से सिर्फ 40 ही पीएचडी किए हुए टीचर्स हैं।

वर्जन

कॉलेज लेवल की वैकेंसी तो एक साल पहले ही भेजी जा चुकी है। यूनिवर्सिटी लेवल पर प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और एसिस्टेंट प्रोफेसर की वैकेंसी भी एक महीने पहले एचआरडी को भेज दी गई है। 11 प्रिंसिपल्स के लिए भी वैकेंसी भेजी गई है।

- डॉ एके मिश्रा, एसिस्टेंट रजिस्ट्रार केयू

मैं बाहर था, आज ही वापस आया हूं। अगर एचआरडी से वैकेंसी आयोग के पास आ गई होगी तो पूरे स्टेट के सभी यूनिवर्सिटीज में टीचर्स के अप्वॉइंटमेंट के लिए एक साथ एडवर्टीजमेंट निकाला जाएगा।

- सुमंत सिन्हा, एग्जामिनेशन कंट्रोलर जेपीएससी

Posted By: Inextlive