-टाटानगर-बायप्पनहल्ली (यशवंतपुर) वीकली एक्सप्रेस का हुआ इनॉगरेशन

-रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने किया ऑनलाइन उद्घाटन

-टाटानगर स्टेशन पर आयोजित इनॉगरेशन सेरेमनी में एमपी, एमएलए सहित रेलवे के सीनियर ऑफिसर्स हुए शामिल

JAMSHEDPUR : जमशेदपुर से बंगलुरु के लिए ट्रेन की लंबे समय से चली आ रही मांग आखिर पूरी हुई। गुरवार को रेल मंत्री सुरेश प्रभाकर प्रभु ने बंगलुरु सिटी स्टेशन से से ट्रेन का ऑनलाइन उद्घाटन किया। टाटानगर स्टेशन पर जमशेदपुर के एमपी विद्युत वरण महतो, जमशेदपुर पश्चिमी के एमएलए सरयु राय, पोटका की एमएलए मेनका सरदार सहित रेलवे के वरिष्ठ अधिकारी की मौजूदगी में ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई। इनॉगरल डे पर इस ट्रेन को स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाया गया।

लोगों ने िकया स्वागत

हरी झंडी दिखाए जाते ही सीटी बजी और छुक-छुक करती चल पड़ी ट्रेन। स्टेशन पर लोगों ने तालियों की गड़गड़ाहट से ट्रेन का स्वागत किया और ट्रेन की पहली यात्रा में सवार मुसाफिरों को हाथ हिलाकर बधाईयां दीं। रविवार को टाटानगर स्टेशन पर कुछ इसी तरीके से टाटानगर-बायनप्पनहल्ली (यशवंतपुर) वीकली एक्सप्रेस का इनॉगरेशन हुआ। इस मौके पर टाटानगर स्टेशन पर आयोजित समारोह में चीफ गेस्ट के तौर पर मौजूद एमपी विद्युत वरण ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाई। इस मौके पर गेस्ट ऑफ ऑनर के तौर पर सरयू राय और मेनका सरदार, साउथ इस्टर्न रेलवे के एडिशनल जनरल मैनेजर डी कामिला, सढ़गपुर डिविजन के डीआरएम गौतम बनर्जी सहित रेलवे के सीनियर ऑफिसर्स मौजूद थे।

हर शहर से जुड़ेगा जमशेदपुर

मौके पर एमी विद्युत वरण महतो ने कहा कि इस ट्रेन के लिए वे पूर्व रेल मंत्री सदानंद गौड़ा से तीन-चार बार मिले थे और कहा था कि प्लस टू के बाद जमशेदपुर से बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स पढ़ने के लिए बंगलुरु जाते हैं। ट्रीटमेंट के लिए भी लोग वेल्लोर जाते हैं, लेकिन ट्रेन की पर्याप्त सुविधा नहीं होने की वजह से उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ती है। इस बात को समझते हुए उन्होंने जमशेदपुर से बंगलुरु के लिए ट्रेन की सुविधा शुरू करने का वादा किया था, जो गुरुवार को पूरा हो गया। एमपी ने आने वाले समय में जमशेदपुर को देश के हर शहर से रेलवे के जरिए जोड़ने का आश्वासन भी दिया। विद्युत वरण महतो ने रेल मंत्री से जमशेदपुर से जयपुर के लिए ट्रेन शुरू करने की मांग किए जाने की बात भी कही। साथ ही उन्होंने रेलवे लाइन के विस्तारीकरण, ट्रेन्स का एक्सटेंशन जैसी मांग भी करने की बात कही।

एक और पांच फरवरी से स्टार्ट होगा रेग्यूलर रन

रेलवे डिपार्टमेंट के ऑफिशियल्स से मिली जानकारी के मुताबिक यशवंतपुर से ट्रेन का रेग्युलर रन एक फरवरी से स्टार्ट होगा, वहीं टाटानगर से पांच फरवरी से ट्रेन का रेग्युलर रन शुरू होगा। टाटानगर से हर गुरुवार को चलने वाली ट्रेन का नंबर क्8क्क्क् होगा, जबकि यशवंतपुर से हर रविवार को चलने वाली ट्रेन का नंबर क्8क्क्ख् होगा। ट्रेन में एसी टू टायर की क्, एसटी थ्री टायर की फ्, 7 स्लीपर क्लास, जेनरल सेकेंड क्लास की म् और ख् लगेज वैन होंगे। इस नई ट्रेन से टाटानगर से सिकंदराबाद और गुंटाकल से बेल्लारी सहित कई इंपॉर्टेट प्लेसेज के बीच डायरेक्ट कनेक्टिविटी होगी। एजुकेशन, मेडिकल पर्पस, टूरिज्म और अन्य कार्यो के लिए सिकंदराबाद और बंगलुरु जाने वाले लोगों के इस नए ट्रेन से काफी राहत मिलेगी।

लोगों के लिए होगी राहत

-टाटानगर से हर गुरुवार को चलने वाली ट्रेन का नंबर क्8क्क्क् होगा।

-यशवंतपुर से हर रविवार को चलने वाली ट्रेन का नंबर होगा क्8क्क्ख्।

-ट्रेन में एसी टू टायर की क्, एसटी थ्री टायर की फ्, 7 स्लीपर क्लास, जेनरल सेकेंड क्लास की म् और ख् लगेज वैन होंगे।

-ट्रेन से टाटानगर से सिकंदराबाद और गुंटाकल से बेल्लारी सहित कई इंपॉर्टेट प्लेसेज के बीच डायरेक्ट कनेक्टिविटी होगी।

-एजुकेशन, मेडिकल पर्पस, टूरिज्म के लिए सिकंदराबाद और बंगलुरु जाने वाले लोगों को मिलेगी राहत।

Posted By: Inextlive