रांची यूनिवर्सिटी में दो वर्षीय पोस्ट ग्रेजुएट इन योग कोर्स वोकेशनल के रूप में शुरू होगा.

Ranchi: विश्वविद्यालय ने इसकी प्रक्रिया शुरू कर दी है। पोस्ट ग्रेजुएट में योग शुरू करनेवाला रांची विश्वविद्यालय राज्य का पहला विश्वविद्यालय होगा। इसके लिए 31 अक्टूबर से फार्म वितरण व नामांकन होगा। 40 सीटों पर नामांकन मेरिट के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए डॉ.टुल्लू सरकार को कोर्स डायरेक्टर व आनंद कुमार ठाकुर को कोऑर्डिनेटर बनाया गया है।

 

कुलपति आवास में चलेगा कोर्स

आनंद ठाकुर ने बताया कि यह कोर्स मारवाड़ी महिला कॉलेज के समीप कुलपति आवास परिसर में संचालित होगा। यह कोर्स चार सेमेस्टर का होगा। छह-छह माह के सेमेस्टर होंगे। इस कोर्स में नामांकित विद्यार्थियों को प्रैक्टिकल और थ्योरी पढ़ाई जाएगी। इस कोर्स के लिए प्रस्ताव विश्वविद्यालय के सीनेट, सिंडिकेट व एकेडमिक काउंसिल की बैठक से पास हो चुका है।

 

हर यूनिवर्सिटी में शुरू होगा कोर्स

योग के बढ़ते क्रेज व लोगों में रुचि को देखते हुए झारखंड के सभी विश्वविद्यालयों में इस कोर्स के संचालन की योजना है। इसके लिए राज्यपाल सह कुलाधिपति ने पूर्व में ही स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसमें रांची विश्वविद्यालय के अलावा सिदो-कान्हू विश्वविद्यालय, विनोवा भावे, कोलहान विवि व नीलांबर पितांबर विश्वविद्यालय शामिल हैं।

 

सेल्फ इंप्लाइमेंट की मिलेगी ट्रेनिंग

योग कोर्स के अंतिम सेमेस्टर में विद्यार्थियों को स्वरोजगार का प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे खुद भी रोजगार प्राप्त कर सकें। इस कोर्स से विद्यार्थी अपना भविष्य संवार सकेंगे। वोकेशनल कोर्स का लाभ उन्हें अधिक मिल सकेगा।

 

टेंशन फ्री रहने के मिलेंगे टिप्स

योग कोर्स शुरू होने से विद्यार्थियों को योग की विभिन्न विधियों की जानकारी दी जाएगी। साथ ही प्रायोगिक विधि से वे तनाव मुक्त भी हो सकेंगे। भागदौड़ भरी जिंदगी में शरीर, मन व विचार को योग से स्वस्थ रखेंगे।

Posted By: Inextlive