अवैध शराब के खिलाफ शुरू हुआ ऑपरेशन

Updated Date: Fri, 07 Aug 2020 11:36 AM (IST)

रांची: राजधानी में अवैध शराब के खिलाफ ऑपरेशन तेज किया जा रहा है। रांची पुलिस ने अवैध शराब का कारोबार करने वाले माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। एसएसपी सुरेन्द्र झा के निर्देश पर रूरल एसपी नौशाद आलम ने गुरुवार की सुबह पिठोरिया में छापेमारी करते हुए भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद किया है। अवैध शराब के कारोबार में शामिल 5 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। पुलिस गिरोह से संबंधित दूसरे लोगों की गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। राजधानी के कई इलाकों में अवैध शराब खपत की जानकारी सामने आ रही थी, जिसके बाद यह कार्रवाई की गई।

एसएसपी के निर्देश पर एक्शन

रांची एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को गुप्त सूचना मिली थी कि रांची के पिठोरिया इलाके में अवैध शराब का कारोबार हो रहा है। गुप्त सूचना के बाद रांची रूरल एसपी के नेतृत्व में पुलिस की टीम ने गुरुवार की सुबह पिठोरिया इलाके में छापेमारी कर भारी मात्रा में अवैध शराब बरामद की। साथ ही 5 लोगों को गिरफ्तार किया। बताया जा रहा है कि लंबे समय से अवैध शराब का कारोबार किया जा रहा था।

रांची में सबसे अधिक अवैध शराब कारोबारी

राज्य की खुफिया एजेंसी ने जून महीने में राज्य के 10 जिलों में अवैध शराब के कारोबारियों की सूची उत्पाद सचिव को सौंपी थी। सूची में 176 कारोबारियों के नाम व पता थे। जिनपर अवैध तरीके से शराब बनाने व बेचने आदि का आरोप है। यह सूची संबंधित जिलों के एसपी को भी भेजी गई थी, ताकि ऐसे कारोबारियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई की जा सके। जिन अवैध शराब कारोबारियों की सूची उत्पाद सचिव को सौंपी गई है, उनमें सबसे ज्यादा 70 कारोबारी रांची के हैं।

कहा कहता रहा स्पेशल ब्रांच

विशेष शाखा के तत्कालीन एडीजी आरके मल्लिक ने उत्पाद सचिव को भेजे गये पत्र में बताया था कि विभिन्न जिलों में कारोबारियों ने अवैध शराब के साथ-साथ नकली शराब का भी निर्माण व बिक्री बड़े पैमाने पर किया है। अवैध शराब के निर्माण में जहरीली शराब का निर्माण होने की संभावना बनी रहती है। इससे सरकारी राजस्व के नुकसान के साथ-साथ विधि-व्यवस्था की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है।

दूसरे राज्यों से आती है शराब की खेप

राजधानी रांची में हरियाणा, अरुणाचल प्रदेश, दिल्ली और पंजाब सहित कई अन्य राज्यों से अवैध शराब की खेप भेजी जाती है। यह शराब की खेप रात के समय राजधानी रांची पहुंचती है और सुबह होते-होते शराब से भरे ट्रक पूरी तरह से खाली हो जाते हैं। शराब माफिया छोटे-छोटे वाहनों में लोड करके शराब को अलग-अलग जगहों पर सप्लाई करने निकल जाते हैं।

अवैध शराब से संबंधित लोगों की जानकारियां मिली थीं, जिसपर कार्रवाई करते हुए छापेमारी कराई गई। भारी मात्रा में शराब बरामद हुई है। कुछ लोगों की गिरफ्तारी भी हुई है, जिनसे पूछताछ के आधार पर अन्य लोगों की गिरफ्तारी के लिए भी रेड चल रही है।

सुरेंद्र झा, एसएसपी, रांची

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.