-कोडरमा सांसद डॉ रवींद्र कुमार राय को मिला राज्य के तीन सांसदों का समर्थन

-झारखंड के लोस क्षेत्र का हो पसिीमन

-81 से बढ़ा कर 150 विस सीटें की जाएं

RANCHI: कोडरमा के सांसद व भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डॉ रवींद्र कुमार राय ने लोकसभा क्षेत्र का नए सिरे से परिसिमन करने व विधानसभा की सीटें 8क् से बढ़ा कर क्भ्0 करने की मांग की है। शुक्रवार को लोकसभा में श्री राय द्वारा उठाई गई इस मांग को रांची सांसद रामटहल चौधरी, पलामू सांसद वीडी राम, जमशेदपुर सांसद विद्युतवरण महतो का भी समर्थन मिला। श्री राय ने बताया कि इस दिशा में सांसदों के साथ टीम बनाकर गृह मंत्री व संसदीय कार्य मंत्री, लोकसभा अध्यक्ष व पीएम मोदी से मिल कर भी समुचित कार्यवाही का आग्रह करेंगे।

फ्-ब् जिलों में बंटा लोस क्षेत्र

सदन में डॉ रवींद्र राय ने कहा कि ख्007-ख्008 में पूरे देश में लोकसभा एवं विधानसभा क्षेत्र के परिसिमन हुए, लेकिन झारखण्ड राज्य में परिसिमन नहीं हुआ। वर्तमान में एक लोकसभा का क्षेत्र तीन-चार जिलों में बंटा हुआ है। इसी तरह विधानसभा का भाग भी दो-तीन जिलो में फैला हुआ है। इससे विकास एवं ससंदीय कार्यो में बाधा उत्पन्न हो रही है। ऐसे में झारखण्ड में परिसिमन करने का संसद एवं सरकार निर्णय ले। साथ ही मेरा अनुरोध है कि झारखण्ड विधानसभा की सीट 8क् से बढ़ाकर क्भ्0 की जाए। इस सम्बन्ध में झारखण्ड विधानसभा ने सर्वसम्मत निर्णय का प्रस्ताव पास कर केन्द्र के पास कई बार भेजा है।

बॉक्स।

फसल बीमा से जुडे़ 7.भ् लाख किसान

झारखण्ड में 7.भ् लाख किसान फसल बीमा से जुड़े वीडियो कांफ्रेंसिंग में कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने झारखण्ड की उपलब्धि को सराहा। कहा कि झारखंड क्0 लाख के लक्ष्य को पार करेगा।

Posted By: Inextlive