RANCHI :रिम्स में इलाज के लिए आने वाले मरीजों को रजिस्ट्रेशन के साथ यूनिक आईडी नंबर दिया जाएगा। इस सिस्टम में मरीजों से जुड़ी पूरी जानकारी कंप्यूटर पर रहेगी। मरीज की आईडी डालने पर उसकी इलाज संबंधी पूरी कुंडली कंप्यूटर स्क्त्रीन पर आ जाएगी। डॉक्टर ऑनलाइन मरीज की रिपोर्ट देख सकेंगे और दवाएं लिख सकेंगे। इससे मरीजों का बेहतर इलाज संभव हो पाएगा।

हो रहा है रजिस्ट्रेशन

रिम्स में ई-हास्पिटल के तहत मंगलवार से मरीजों का रजिस्ट्रेशन चालू कर दिया गया है। रिम्स एडमिनिस्ट्रेशन का कहना है कि हॉस्पिटल को पेपरलेस करने की दिशा में यह कदम उठाया जा रहा है। वहीं, रजिस्ट्रेशन के दौरान मरीजों को अपना मोबाइल नंबर भी देना होगा, ताकि जरूरत पड़ने पर उनसे संपर्क किया जा सके।

सिटी स्कैन-एमआरआई रिपोर्ट भी ऑनलाइन

ई-हॉस्पिटल सर्विस शुरू हो जाने से मरीजों की पूरी डिटेल आनलाइन उपलब्ध होगी। इसमें ब्लड टेस्ट से लेकर एक्सरे, सिटी स्कैन और एमआरआई की भी रिपोर्ट होगी। ऐसे में मरीजों को अब हाथों में पेपर लेकर चक्कर नहीं लगाना होगा। इतना ही नहीं ओपीडी, कैश काउंटर और ब्लड बैंक भी ऑनलाइन हो जाएगा। हालांकि अभी हास्पिटल में नया सिस्टम पूरी तरह लागू करने में कुछ समय लगेगा। ऐसे में मरीजों की सहूलियत को देखते हुए नई और पुरानी दोनों पर्ची पर रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive