- जैक बोर्ड अध्यक्ष अर¨वद प्रसाद सिंह ने कहा, ग्रिवांस सेल आवेदन की स्क्रूटनी में जुटा, जल्द दिए जाएंगे जवाब

- धनबाद में प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर फिर पुलिस ने किया लाठीचार्ज

- दुमका में छात्र संगठनों ने जैक कार्यालय में जड़ा ताला

- लाठीचार्ज के विरोध में भाजयुमो सोमवार को करेगा महाधरना का आयोजन

रांची : जैक बोर्ड द्वारा जारी 10वीं और 12वीं के रिजल्ट से असंतुष्ट छात्रों के आवेदन की स्क्रूटनी चल रही है। शुक्रवार को अंतिम दिन तक करीब छह हजार विद्यार्थियों ने रिजल्ट को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी। विद्यार्थियों की शिकायत सुनने को लेकर गठित ग्रिवांस सेल अब उन आवेदनों की जांच कर रहा है। शनिवार को दैनिक जागरण से बातचीत में जैक अध्यक्ष अर¨वद प्रसाद सिंह ने कहा कि चार दिनों में आवेदन की स्क्रूटनी कर ली जाएगी। उसके बाद विद्यार्थियों को उसकी शिकायत का जवाब दिया जाएगा। इधर, राज्य भर में जैक बोर्ड द्वारा जारी 10वीं और 12वीं के रिजल्ट को लेकर विद्यार्थियों और अभिभावकों में रोष है। लगभग सभी छात्र संगठन इस मुद्दे पर जैक बोर्ड पर दबाव बना रहे हैं। बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया कि फेल विद्यार्थियों को पास करने का निर्णय राज्य सरकार को ही लेना है। बोर्ड कोई अलग निर्णय नहीं ले सकता है। बता दें कि 10वीं और 12वीं के करीब सात लाख विद्यार्थी थे, जिनमें 10वीं के 17647 और 12वीं के 34243 विद्यार्थी विफल घोषित हुए।

धनबाद में दूसरे दिन फिर बरसीं पुलिस की लाठियां

धनबाद : छात्र-छात्राओं पर लाठीचार्ज के विरोध में आयोजित धनबाद बंद के दौरान प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों पर शनिवार को भी पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। लाठीचार्ज में एक छात्रा समेत आधा दर्जन छात्र जख्मी हो गए हैं। लाठीचार्ज में छात्र-छात्राओं का समर्थन कर रहे अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के एक व भारतीय जनता युवा मोर्चा के एक कार्यकर्ता का भी सिर फटा है। इसके साथ ही अब लाठीचार्ज का विरोध जोर-शोर से होने लगा है। भाजयुमो ने सोमवार को महाधरना का ऐलान किया है। शनिवार को रणधीर वर्मा चौक पर प्रदर्शनकारी चौराहे के चारों तरफ घेरा बनाकर सड़क जाम कर दी। जाम से निकलने की कोशिश में पुलिस अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों व आम लोगों के साथ भी प्रदर्शनकारियों की बहस भी हुई। दोपहर एक बजे धनबाद थाना प्रभारी विनय कुमार ने आंदोलनकारियों को गिरफ्तार करने की चेतावनी दी। उसके बाद सभी छात्र पुलिस टीम के साथ जुलूस की शक्ल में गिरफ्तारी के लिए धनबाद थाना चल पड़े। नारेबाजी होने लगी। उपायुक्त कार्यालय के मुख्य द्वार पर पुलिसकर्मियों से आंदोलनकारियों की बहस हो गई। इसी क्रम में पुलिसकर्मियों ने लाठीचार्ज कर दिया। एसपी ने छात्रों से बातचीत कर उन्हें समझाया। इस बीच छात्रों ने दोषी पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई की मांग की।

दुमका में जैक कार्यालय में जड़ा ताला

दुमका: धनबाद में परीक्षा में असफल छात्राओं पर लाठीचार्ज का विरोध और जिले में फेल हुए छात्रों को पास करने की मांग लेकर अभाविप के कार्यकर्ताओं ने जैक कार्यालय में ताला जड़ दिया। मुख्य द्वार पर मुख्यमंत्री का पुतला दहन कर जमकर नारेबाजी की। ओएसडी के आश्वासन पर सदस्यों ने करीब ढाई घंटे बाद ताला खोला।

आइसा ने रांची में निकाला प्रतिवाद मार्च

ऑल इंडिया स्टूडेंट एसोसिएशन आइसा ने जैक बोर्ड द्वारा जारी रिजल्ट में अनियमितता के खिलाफ मेनरोड से प्रतिवाद मार्च निकाला।

-----

Posted By: Inextlive