- यूजीसी की वेबसाइट पर कराना होगा रजिस्ट्रेशन

- जानकारी के अभाव में जॉब से रह जाते थे वंचित

आगरा। बेरोजगारों के लिए गुड न्यूज है। खास तौर पर उच्च शिक्षा हासिल करने वाले युवाओं को अब जॉब के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। इसके लिए यूजीसी ने जॉब दिलाने संबंधी वेबसाइट तैयार की है। वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन के बाद पीएचडी, नेट क्वालीफाई और अन्य उच्च शिक्षित युवाओं को देश भर की 700 विभिन्न यूनिवर्सिटीज में जॉब मिल सकती है।

ई-मेल और एसएमएस से मिलेगी सूचना

स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। पीएचडी, नेट या जेआरएफ के स्टूडेंट्स द्वारा आवेदन किए जाने के बाद इसकी सूचना ई-मेल या एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध करा दी जाएगी। स्टूडेंट्स संबंधित पते पर संपर्क कर इंटरव्यू आदि प्रक्रिया को पूरा कर सकता है। इससे पूर्व इन डिग्री धारकों को घर में बैठकर सर्विस का इंतजार करना पड़ता था। तमाम प्रयासों के बाद भी आधी-अधूरी सूचना ही मिल पाती थी। जानकारी के आभाव में ऐसे स्टूडेंट्स को योग्यता होने के बाद भी सर्विस से वंचित रहना पड़ता था।

हजारों पद पड़े हैं खाली

डॉ.भीमराव अंबेडकर यूनिवर्सिटी के अलावा आगरा कॉलेज आगरा, सेंट जोंस कॉलेज व आरबीएस कॉलेज के साथ आसपास के जिलों में नेट व पीएचडी धारकों के हजारों पद खाली हैं। खंदारी कैंपस में डॉ। मुकेश शर्मा ने बताया कि जानकारी के आभाव में इन डिग्री धारकों को सही जानकारी मुहैया नहीं हो पाती। लेकिन, ये वेबसाइट उनके लिए मददगार बनेगी।

700 से अधिक यूनिवर्सिटी की जानकारी

यूनिवर्सिटी ग्रांटस कमिशन की साइट पर स्टूडेंट्स को सात सौ से अधिक यूनिवर्सिटीज के बारे में जानकारी मिल सकती हैं। कहां कितनी और किस सब्जेक्ट की वैकेंसी है, इसका ब्योरा भी साइट से प्राप्त किया जा सकता है। इससे पूर्व स्टूडेंट्स को एक या दो यूनिवर्सिटीज पर ही निर्भर रहना पड़ता था। साथ ही दूरदराज से यूनिवर्सिटीज का ब्योरा मिलना बहुत मुश्किल था।

इस तरह देखें वैकें सी

पीएचडी, नेट क्वालिफायर्स यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमिशन की साइट पर मानक के अनुसार वैकेंसी तलाश सकते हैं। इसी के अनुसार वह अपने समतुल्य पोस्ट पर आवेदन कर सकता है। इसके अलावा जो लोग साइट पर रजिस्ट्रेशन कर चुके हैं, उन्हें ग्रांट्स कमिशन द्वारा जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

Posted By: Inextlive