-हरिद्वार व अन्य पवित्र धामों से जल लेकर मध्य गंग नहर पटरी से गुजरते हैं हजारों शिवभक्त

Mawana: कांवड़ यात्रा का समय नजदीक आता जा रहा है, लेकिन अभी तक कांवड़ मार्ग मध्य गंग नहर पटरी मार्ग की मरम्मत नहीं कराई गई है। मार्ग की हालत जर्जर है और जगह-जगह गड्ढ़े होने के साथ ही सड़क के पत्थर बाहर निकले हुए हैं।

दूर दूर से आते हैं शिवभक्त

दो अगस्त को शिवरात्रि पर्व पर शिव भक्तों द्वारा पवित्र गंगा जल लाकर अपने-अपने क्षेत्रों में शिव¨लग पर चढ़ाया जाता है। मवाना व आसपास आदि क्षेत्रों से भी अनेक शिवभक्त पवित्र गंगा जल लेने हरिद्वार, ऋषिकेश आदि स्थानों पर जाते हैं और अपने गंतव्यों की ओर प्रस्थान करते हैं। इस क्षेत्र के लगभग सभी भक्त जानसठ, सालारपुर भट्टे से मध्य गंग पटरी से होकर जाते हैं, लेकिन यह पटरी पिछले कई वषरें से जर्जर अवस्था में है। जगह-जगह गहरे गड़ढ़े हैं, जिनमें बरसात के कारण फिसलन हो जाती है। जिससे आने वाले कांवड़यिों को बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। कुछ वर्ष पहले ऐसी फिसलन के कारण एक शिवभक्त फिसल गया था और उसका जल भी खंडित हो गया था।

पहले भी हो चुकी है घटना

प्रशासन द्वारा कई बार इस समस्या से निपटने के लिए पीली चिकनी मिट्टी आदि से उन गड्ढ़ों को भरवा दिया जाता है, जिससे समस्या और बढ़ जाती है। चिकनी मिट्टी और फिसलन कर देती है। कांवड़ यात्रा नजदीक है लेकिन अभी तक कांवड़ मार्ग की मरम्मत नहीं कराई गई है। हरिद्वार व अन्य पवित्र धामों से जल लेकर आने वाले शिवभक्तों द्वारा प्रयोग में लाया जाने वाली मध्य गंग नहर पटरी की हालत जर्जर है। जगह-जगह गड्ढ़े होने के साथ ही मार्ग में पथरीली कंकरीट निकले हुए हैं। कई जगह पटरी कटी हुई है और सड़क किनारे पेड़ की टहनियां सड़क की ओर झुकी है। करीब 15 दिन पूर्व एसडीएम अर¨वद सिंह ने कांवड़ मार्ग यानि मध्य गंग नहर पटरी का निरीक्षण कर संबंधित विभागों से कांवड़ मार्ग की व्यवस्था दुरूस्त कराने की बात कही थी, लेकिन अभी तक मरम्मत कार्य आरंभ नहीं हुआ।

Posted By: Inextlive