कुंभ 2019 शाही स्नान करने आए लाखों लोगों की इस तरह की जाएगी सुरक्षा

2019-01-15T13:04:48Z

देश विदेश से आने वाले लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं को देखते हुए शहर से लेकर कुंभ मेला क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं

prayagraj@inext.co.in
PRAYAGRAJ: कुंभ मेले का पहला मुख्य स्नान सोमवार को है. देश विदेश से आने वाले लाखों करोड़ों श्रद्धालुओं को देखते हुए शहर से लेकर कुंभ मेला क्षेत्र में सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं. शहर के चौराहों पर पुलिस और पीएसी के साथ ही पैरामिलिट्री फोर्स के जवानों की तैनाती की गई है. मेला क्षेत्र में व्यापक पैमाने पर सुरक्षा का घेरा होने के साथ ही कई सुरक्षा बल के जवान व अधिकारियों की तैनाती की गई है. मेले में आने वाले श्रद्धालु रविवार से ही मेला क्षेत्र में स्नान के लिए पहुंचने लगे थे.

अधिकारियों ने किया भ्रमण
स्नान के एक दिन पूर्व एडीजी एसएस साबत, आईजी मोहित अग्रवाल, डीआईजी कुंभ कविन्द्र प्रताप सिंह ने पुलिस अधिकारियों के साथ मेला क्षेत्र का भ्रमण किया और सुरक्षा के बंदोबस्त देखे. एडीजी ने मेला क्षेत्र में तैनात सुरक्षा जवानों को कई दिशा निर्देश दिए. संगम तट के साथ ही पुरे मेला क्षेत्र में खोजी कुते और बीडीएस की टीम ने सघन जांच पड़ताल की. देर रात मेला क्षेत्र का भ्रमण करते हुए पुलिस अधिकारियों ने संदिग्धों से पूछताछ की. बाद में उन्हें छोड़ दिया गया. शहर और मेला क्षेत्र के इंट्री प्वाइंट पर आने जाने वाले वाहनों की देर रात तक विशेष अभियान चलाकर चेकिंग की गई. इस दौरान कई वाहनों को मेला क्षेत्र में प्रवेश करने से रोक दिया गया. इस बात को लेकर वाहन स्वामियों की पुलिस से नोकझोक भी हुई.

आज सिटी में होंगे डीजीपी
पहले शाही स्नान को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए प्रदेश के मुखिया डीजीपी ओम प्रकाश सिंह भी मेला क्षेत्र पहुंचेंगे. मेला क्षेत्र में वे सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लेंगे. पहले शाही स्नान व मेला क्षेत्र में आने वाले श्रद्धालुओं व विदेशी सैलानियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए देश की सभी खुफिया और सुरक्षा एजेंसिया मेला क्षेत्र में पहुंचकर डेरा जमा चुकी हैं. आर्मी व एयरफोर्स के अधिकारी भी मेला क्षेत्र के साथ ही शहर में नजर बनाए हुए हैं.

पैरामिलिट्री 40 कम्पनी

पुलिसकर्मी 20 हजार

पीएससी 20 कम्पनी

एनडीआरएफ 10 कम्पनी

एसटीएफ 01 यूनिट

एसडीआरएफ 01 कम्पनी

एनएसजी 01 स्पेशल टीम

एटीएस 120 कमांडो

बीडीसी 05 टीम

खोजी कुत्ता 15 टीम

डायल 100 120 गाडि़यां

ड्रोन कैमरे 17 कैमरे

कंट्रोल रूम 03

स्टीमर क्रूज 24


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.