-फाटक के नीचे से निकालते है साइकिल और बाइक

-गेटमैन भी लापरवाह, हो सकती है दुर्घटना

RANCHI: रेलवे क्रॉसिंग के पास ट्रेन के पहुंचने से चंद मिनट पहले ही फाटक बंद किया जा रहा है। लेकिन, यह दो-तीन मिनट का वेट भी लोगों को नागवार गुजर रहा है और जान पर खेल कर लोग बंद फाटक के नीचे से रेलवे क्रॉसिंग कर रहे हैं। जी हां, रांची रेलवे स्टेशन के पास बने फाटक पर यह नजारा रोज देखा जा रहा है। हद तो तब हो जाती है, जब लोग बाइक, साइकिल भी झुका कर फाटक के नीचे से पार करने लगते हैं। बच्चे को गोद में पकड़ी महिलाएं भी कुछ इसी अंदाज में फाटक पार कर रही हैं। वहीं, गेटमैन मिट्टी की मूरत बने सब कुछ देखते रहते हैं। ऐसे में हम लोग खुद अनहोनी को न्योता दे रहे हैं।

झुक कर फाटक पार कर रहे लोग

रेलवे के अनुसार, ट्रेनों के आने से पहले फाटक को बंद कर दिया जाता है। इस दौरान दोनों ओर लगे फाटक के बीच से आने-जाने पर रोक है। वहीं लोगों की सुरक्षा को देखते हुए फाटक की ऊंचाई कम रखी गई है, ताकि कोई नीचे से पार न हो सके। इसके बावजूद लोग नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं।

फाटक बंद, पार हो रही बाइक

लोगों की लापरवाही का खामियाजा तो उन्हें ही भुगतना पड़ रहा है। ट्रेनों के आने के दौरान फाटक को बंद कर दिया जाता है। लेकिन लोगों को इतनी जल्दी होती है कि वे इंतजार नहीं करते और फाटक के नीचे से अपनी साइकिल और गाडि़यां निकाल कर फाटक पार कर रहे हैं। इस दौरान अगर कोई ट्रेन रफ्तार में गुजर जाए तो कोई भी इसकी चपेट में आ सकता है। वहीं कुछ लोगों ने फाटक के बगल से निकलने का रास्ता भी बना लिया है। जहां से लोग फाटक बंद रहने पर भी आसानी से निकल जाते है।

रेल सुरक्षा अधिकारी बीपी सिन्हा से सीधी बातचीत

सवाल: फाटक बंद रहने पर भी लोग रेलवे लाइन क्रास कर रहे हैं?

जवाब: लोगों को अवेयर करने के लिए हम कैंपेन तो चला ही रहे हैं। इसके बावजूद लोग समझने को तैयार नहीं हैं।

सवाल: रेलवे की तरफ से क्या कदम उठाए गए हैं?

जवाब: रेलवे लोगों को अवेयर करने के अलावा समय-समय पर काउंसेलिंग करता है। इसके बावजूद लोग अलर्ट नहीं हैं और दुर्घटना के शिकार हो रहे हैं।

सवाल: ऐसे लोगों पर आप एक्शन क्यों नहीं लेते?

जवाब: ऐसे मामलों में लोगों पर जुर्माना लगाने का काम एमवीआइ का है। अगर फाटक बंद रहने के दौरान कोई रेल लाइन पार करता पकड़ा जाता है, तो उस पर जुर्माना लगाना है।

Posted By: Inextlive