- शहर के विभिन्न लिफ्टों की भी हालत है खराब

- मशक्कत के बाद लिफ्ट में फंसे लोगों को निकाला गया

PATNA: बोरिंग रोड स्थित विंध्याचल अपार्टमेंट में शुक्रवार को उस समय हंगामा और अफरा-तफरी मच गई, जब अपार्टमेंट के सिक्स्थ फ्लोर से खुली लिफ्ट अचानक तीसरे तल्ले पर आकर गिर गई। जोरदार आवाज के साथ ही अपार्टमेंट के लोग लिफ्ट की तरफ भागे, लेकिन लिफ्ट में तीन लोगों के फंसे होने की खबर के साथ ही लोगों की हालत खराब हो गई। जैसे-तैसे लिफ्ट की गेट को खोलकर तीनों लोगों को बाहर निकाला गया। लिफ्ट को खोलने में लगभग आधे घंटे का समय लग गया और लिफ्ट में फंसे तीनों को गंभीर चोट लग जाने की वजह से हालत काफी बुरी थी। आनन-फानन में तीनों को निकाल कर अस्पताल पहुंचाया गया।

दो लड़की और एक बच्ची को गंभीर चोट

विंध्याचल अपार्टमेंट के सिक्स्थ तल्ले पर रहने वाली 19 साल की रुबी, 18 साल की श्रुति और ढाई साल की अनन्या जैसे ही लिफ्ट का ग्राउंड फ्लोर का बटन दबाई कि लिफ्ट तेज रफ्तार से सीधे तीन पर आकर गिर गया। इसके बाद लिफ्ट का गेट बेतरतीब तरीके से फंस गया था। किसी तरह लिफ्ट को खोला गया। तो श्रुति और रूबी के पैर, कमर, गर्दन और सर में गंभीर चोट लगी हुई है। वहीं, लोहे के रॉड से टकराने की वजह से कई जगह गंभीर चोट भी लगी है। बच्ची के हाथ से भी खून निकल रहा था। पुलिस को जैसे ही इसकी सूचना मिली कि फौरन पहुंच कर मामले को शांत किया और तीनों को अस्पताल पहुंचाया गया।

The other side

कुछ सुनी-अनसुनी कहानियां

क्0 लोग फंसे लिफ्ट में बचना था मुश्किल

कुछ महीने पहले पंत भवन की लिफ्ट में फंसे राजीव रंजन ने बताया कि दस लोग फंस गए थे। लिफ्ट तीसरे तल्ले के पास जाकर रुक गई। काफी शोर मचाया गया। लेकिन बाहर आवाज नहीं जा पा रही थी। फिर किसी तरह कार की चाभी का यूज करके लोग बाहर का हवा लेने की कोशिश करने लगे। तभी अचानक से लिफ्ट शुरू हो गया और किसी तरह बाहर निकलकर लोगों ने अपनी जान बचायी।

सब निकल गए, एक कट गया लिफ्ट में

एक गवर्नमेंट बिल्डिंग में लगी लिफ्ट को आज भी भूतहा लिफ्ट माना जाता है। इस लिफ्ट में कोई नहीं चढ़ता है, क्योंकि अचानक ऑफिस की लिफ्ट बीच में फंस गई थी। आधा खोलकर लिफ्ट से कुछ लोग बाहर निकल गए, लेकिन जैसे ही अंतिम आदमी लिफ्ट से निकलने की कोशिश करने लगा लिफ्ट चल पड़ी और उसकी मौत दबने की वजह से हो गई।

मेनटेनेंस है बड़ी वजह

- अपार्टमेंट से लेकर कमर्शियल कांप्लेक्स तक में हर तीसरे महीने में होना चाहिए लिफ्ट की जांच।

- ग्रिस और तार की अदला-बदली भी लगातार होते रहनी चाहिए।

- लिफ्ट चलाने के लिए एक लिफ्ट मेन होनी चाहिए, जिसे थोड़ी टेक्निकल जानकारी हो।

- लिफ्ट के अंदर अलार्मिग का अरेंजमेंट होनी चाहिए, अगर फंसे तो फौरन उसकी जानकारी बाहरी लोगों को मिल पाए।

- लिफ्ट के अंदर की सफाई खासकर धूल को हटाते रहना चाहिए।

- अगर ग्रिल पुराना हो गया है तो उसे भी बदल देनी चाहिए।

ऐसे करें लिफ्ट का यूज

- दो से तीन तल्ले वाले लिफ्ट का कम से कम यूज करें।

- सीढ़ी की चढ़ाई का भी यूज करते रहना चाहिए।

- दाई या फिर सफाई कर्मी आते जाते हैं तो उन्हें लिफ्ट का यूज न करने दें।

- बेवजह बच्चे खेलने के लिए भी अपार्टमेंट में लिफ्ट का यूज कर बैठते हैं।

- लिफ्ट के अलार्म को समझें, खुलने और बंद होने के लिए नियत समय का इंतजार करें।

Posted By: Inextlive