क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ :हजारीबाग लोकसभा सीट से कांग्रेस नेता गोपाल साहू महागठबंधन के प्रत्याशी घोषित किए गए हैं. महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे के तहत हजारीबाग कांग्रेस के खाते में गई थी, जिस पर काफी दिनों से प्रत्याशी को लेकर कांग्रेस में खींचतान चल रही थी. महागठबंधन के बीच सीट बंटवारे के तहत कांग्रेस को सात(रांची, सिंहभूम, लोहरदगा, धनबाद, हजारीबाग, खूंटी, चतरा), जेएमएम को चार(दुमका, राजमहल, गिरिडीह, जमशेदपुर), जेवीएम को दो (कोडरमा व गोड्डा) व राजद को एक सीट पलामू मिली है. हालांकि, राजद ने चतरा सीट से भी अपना प्रत्याशी उतार दिया है.

झारखंड कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हैं साहू

गोपाल साहू फिलहाल झारखंड कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हैं. वह 2005 में रांची विधानसभा सीट से चुनाव लड़ चुके हैं. उनका राजनीतिक घराने से संबंध है. उनके भाई शिव प्रसाद साहू सांसद रह चुके हैं, जबकि धीरज साहू राज्यसभा सांसद हैं.

7 सीटों पर चुनाव लड़ रही कांग्रेस

कांग्रेस को महागठबंधन के तहत राज्य में सात सीटें मिली हैं. टुकड़ों-टुकड़ों में कांग्रेस ने तीन बार सूची जारी कर कुल छह उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे. सोमवार को हजारीबाग सीट से भी प्रत्याशी का एलान हो गया है. हजारीबाग के लिए गोपाल साहू का नाम सबसे आगे चल रहा था. उनके अलावा योगेंद्र साव, शिवलाल महतो, जयशंकर पाठक के भी नाम सामने आ रहे थे. इसके बाद प्रदीप प्रसाद व पूर्व मंत्री योगेंद्र साव की बेटी अंबा प्रसाद व पूर्व मंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह के नाम की भी चर्चा थी.

Posted By: Prabhat Gopal Jha