-शिवरात्रि की तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे श्रद्धालु

-सिटी के प्रसिद्ध शिव मंदिरों में विशेष तैयारियां

ALLAHABAD: बीते कुछ दिनों से माघ मेला ने शहर को जहां भक्ति के रस से सराबोर कर दिया वहीं इस भक्तिमय वातावरण में महाशिवरात्रि ने और रस घोल दिया। जहां एक ओर भक्तों की टोली अपने भोले की बारात की तैयारियों में जुटी रही, वहीं मंदिरों की छटा भी निराली ही दिखी। श्रद्धालु तैयारियों कोई कसर नहीं छोड़ना चाहते थे तभी तो सिटी ही नहीं बल्कि सिटी के बाहर से भी आर्टिस्ट बुलाए गए।

लोकनाथ से निकलेगी शिव बरात

ऐतिहासिक शिव बारात के लिए इस बार कई खास तरीके से इंतजाम किए गए हैं। लोकनाथ मिलन संघ के अध्यक्ष रवीन्द्र पाण्डेय ने बताया कि शिव बारात में इस बार स्टील प्लेट पर गणेश जी की आकृति पर मुम्बई के आर्टिस्टों ने चौकी तैयार की है। बारात में कुल 8 चौकियां शामिल होंगीं। इसमें नौ डीजे, तीन बैंड पार्टी, ब्0 ध्वज पताका, ख्0 घुड़सवार, ऊंट, हाथी व क्0क् आर्टिस्ट बाराती के रूप में शामिल होंगे। इसके साथ ही डांडिया डांस व मथुरा के कलाकारों द्वारा मयूर डांस की परफार्मेस की व्यवस्था भी की गई है। बारात लोकनाथ व्यायामशाला से दोपहर दो बजे निकलेगी और मालवीय नगर स्थित बाबा पूर्णेश्वरनाथ महादेव मंदिर पहुंचेगी। जहां शिव पार्वती के विवाह का कार्यक्रम होगा।

यहां होता है शिव पार्वती का मिलन

सिटी में कई सालों से शिव बारात का आयोजन हो रहा है। लोकनाथ व्यायामशाला से निकलने वाली शिव बारात की खास बात यह है कि इसमें शिव पार्वती का विवाह पूरे विधि-विधान से कराया जाता है। मालवीय नगर के लोग कन्यादान की रस्म पूरी करते हैं।

Posted By: Inextlive