चर्च स्कूल बेल्डीह के बच्चों को स्ट्रेस मैनेजमेंट का पाठ

2019-12-10T05:45:18Z

जमशेदपुर: स्टील सिटी के बिष्टुपुर स्थित चर्च स्कूल बेल्डीह में सोमवार को दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और मानव रचना यूनिवर्सिटी की ओर से करियर काउंसेलिंग और वर्कशॉप का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में कक्षा 12वीं और 11वीं स्टैंडर्ड के स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया। काउसेलिंग की एक्सपर्ट डॉ। रमैता ने स्टूडेंट्स को बड़े-बड़े गोल सेट करने को कहा, उन्होंने कहा कि पढ़ाई के स्ट्रेस को कम करने के लिए स्टूडेंट्स मार्निगवॉक पर या शाम को आउटडोर गेम भी खेल सकते हैं। मानव रचना यूनिवर्सिटी की ओर से आए अभिषेक ने बताया कि बेहतर रुटीन बनाकर पढ़ाई करने से आपका स्ट्रेस भी कम होगा और आप बेहतर तैयारी भी कर सकेंगे। उन्होंने स्टूडेंट्स को इंजीनियरिंग, मेडिकल, एनडीए, रेलवे आदि सर्विस की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पर्सनैलिटी डेवलपमेंट का मतलब सिर्फ फिजिकल मैनेजमेंट नहीं, बल्कि आपकी लैग्वेज और हाव-भाव भी इसमें शामिल हैं।

करियर काउंसेलिंग और स्ट्रेस मैनेजमेंट के बारे में जो भी जानकारी दी गई, वो बहुत बेहतर थी। मैं एंटरप्रेन्योर बनना चाहता हूं। आज की क्लास से मुझे बेहतर करियर ऑप्शन की जानकरी मिली। मैं अभी अपनी एकेडमिक शिक्षा पर फोसस कर रहा हूं।

अर्णव दत्ता

मैं सिविल इंजीनियर बनना चाहता हूं। अभी मेरा फोकस पूरी तरह एकेडमिक में है लेकिन फाइनल एग्जाम के बाद आईआईटी की तैयारी करूंगा। आईआईटी मेंस और एडवांस को लेकर कुछ कन्फ्यूजन था, जो कि इस वर्कशॉप में दूर हो गया।

-आदर्श कुमार तिवारी

मैं कंप्यूटर इंजीनियर बनान चाहती हूं, लेकिन बेहतर इंजीनियर संस्थान के लिए आज के वर्कशॉप में जानकारी मिली। मेरे घर में कोई जानकारी देने वाला नहीं है, लेकिन सर ने मुझे बेहतर तरीके से सारी परीक्षाओं के बारे में जानकारी दी।

-शाह बानो

मैं डाक्टर बनना चाहती हूं, नीट के बारे में जानकारी है लेकिन कुछ कन्फ्यूजन था। आज के वर्कशॉप में डाक्टर के अलावा और अन्य करियर ऑप्शन के बारे में जानकारी मिली। आज करियर के अवसर की भरमार है, लेकिन बेहतर क्या है, इसको लेकर स्टूडेंट्स को जानकारी नहीं है।

महविश

Posted By: Inextlive

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.