धनतेरस आज बाजार में 500 करोड़ बरसने को तैयार

2018-11-05T13:16:45Z

धनतेरस सोमवार को है इसे लेकर रविवार को भी बाजार में रौनक रही क्या गोल्डसिल्वर और क्या इलेक्ट्रॉनिक बाजार सभी जगह रौनक दिख रही है

- ज्वेलरी और इलेक्ट्रॉनिक्स पर स्पेशल डिस्काउंट आभूषणों

-लो सेगमेंट की गाडि़यों का दौड़ेगा बाजार

-वित्तीय संस्थानों को भी उम्मीद, कर ली बांड की तैयारी

-3500 दोपहिया, 2000 कारों की होगी डिलेवरी

ranchi@inext.co.in
RANCHI: धनतेरस सोमवार को है. इसे लेकर रविवार को भी बाजार में रौनक रही. क्या गोल्ड-सिल्वर और क्या इलेक्ट्रॉनिक बाजार सभी जगह रौनक दिख रही है. धनतेरस के दिन धातुओं या अन्य शुभ वस्तुओं की खरीदारी का प्रचलन सदियों से रहा है. इसे देखते हुए व्यापारियों और बडे़ शो रूम भी ग्राहकों के स्वागत के लिए तैयार हैं. रांची के बाजार में सबसे ज्यादा खरीदारी गोल्ड और सिल्वर के अलावा वाहनों की होगी. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि अकेली राजधानी का बाजार 500 करोड़ रुपए के आसपास का हो सकता है. बाजार में मुख्य रूप से वाहन और गोल्ड बाजार के साथ साथ होम फर्निर्शिग, फर्नीचर, बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार आदि पर लोगों का सबसे ज्यादा फोकस है.

कहीं ईनाम तो कहीं गोल्ड क्वाइन का वादा
कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए राजधानी की दुकानों में ऑफरों की भरमार है. इसके लिए एक ओर कपड़ा बाजार सज कर तैयार है तो दूसरी तरफ ऑफरों की भरमार दिखाई दे रही है. कोई लकी ड्रॉ के बहाने ग्राहकों को रिझाने का प्रयास कर रहा है तो कोई एक ग्राम गोल्ड क्वाइन का श्योर गिफ्ट दे रहा है. राजधानी का कपड़ा बाजार भी दीपावली में गुलजार रहेगा.

ज्वेलरी से पटे बाजार
ज्वेलरी और सर्राफा बाजार को इस दिवाली से काफी उम्मीदें हैं. ग्राहकों के लिए कहीं मेकिंग चार्ज में छूट दी जा रही है तो कहीं भारी छूट का ऑफर दिया जा रहा है. लाइट वेट ज्वेलरी की सबसे ज्यादा बाजार में डिमांड है. साथ ही व्हाइट गोल्ड, डायमंड रिंग जैसे आइटम पर छूट दी जा रही है.

चांदी के सिक्कों की डिमांड
धनतेरस के अवसर पर चांदी के सिक्कों की सबसे ज्यादा डिमांड रहती है. इसे देखते हुए बाजार में चांदी के सिक्कों को खास तौर पर तैयार किया गया है. साथ ही विक्टोरिया मार्क और सेाने के सिक्कों की खास डिमांड है. ग्राहक भी सबकुछ जांच परख चांदी के सिक्के लेने के मूड में हैं. अगर आप भी बाजार जा रहे हैं और तो ऐसे ही चांदी के सिक्के खरीदें जिनपर 9999 का हॉलमार्क लगा हो.

दौड़ेगा गाडि़यों का बाजार
इस बार धनतेरस में गाडि़यों की बिक्री का रिकॉर्ड टूट सकता है. एक्सपर्ट के अनुसार इस बार राजधानी में 3000 से ज्यादा गाडि़यों की बुकिंग हो चुकी है, जिनमें से करीब 1000 गाडि़यों की डिलीवरी धनतेरस के पूर्व में ही हो चुकी है. अकेले प्रेमंसस मोटर्स एंड नेक्सा में करीब 2000 गाडि़यों की बुकिंग हो चुकी है, जिनमें से आज करीब 600 गाडि़यों की डिलीवरी की जाएगी. वहीं सुधा मोटर्स में भी करीब 550 गाडि़यों की बुकिंग हुई है और 250 गाडि़यों की डिलीवरी पुष्य नक्षत्र के दिन हो चुकी है, जबकि 300 गाडि़यों की डिलीवरी आज की जाएगी. वहीं रेनो,टाटा, हुंडई, जैसी लो सेगमेंट की गाडि़यों की बुकिंग की भी लंबी कतार है. इसके लिए कॉमर्शियन वाहनों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है.

3500 टू व्हीलर बिकेंगे
राजधानी में दोपहिया वाहनों की डिमांड सबसे ज्यादा है. हीरो और होंडा बाइक और स्कूटी की डिमांड सबसे ज्यादा देखी जा रही है. वहीं टीवीएस, पल्सर, रॉयल इनफील्ड जैसी बाइक की भी बुकिंग में जबर्दस्त उछाल देखा गया है. डीलरों के सामने सबसे बड़ी चुनौती एक दिन में सैंकड़ों गाडि़यों की डिलीवरी करनी है.

इलेक्ट्रॉनिक्स बाजार की धूम
इलेक्ट्रॉनिक बाजार में एलईडी के दाम बीते साल से करीब 30 फीसदी कम हुए हैं. वहीं ग्राहकों की डिमांड के अनुरूप एलईडी में कई नए फीचर भी जोड़े गए हैं. इस बार धनतेरस में एलईडी का बाजार सबसे ज्यादा उफान पर रहेगा. साथ ही वॉशिंग मशीन, रेफ्रिजेरेटर, आदि की भी डिमांड बाजार में काफी है. ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार इलेक्ट्रॉनिक बाजार में 800 सो ज्यादा एलईडी की बिक्री होगी. बाजार में 15 हजार रुपए से लेकर 5.50 लाख रुपए की टीवी उपलब्ध हैं और वो भी आसान किश्तों पर.

बर्तनों का बाजार भी रहेगा गुलजार
कांसा, तांबा, पीतल और स्टील के बर्तनों की डिमांड बाजार में रहेगी. साथ ही पूजा हेतु उपयोग किए जाने वाले बर्तनों की भी डिमांड काफी रहती है. इसके अलावा क्रॉकरी, इंडक्शन कूकर, गैस चूल्हा, चिमनी आदि का बाजार भी खुलकर बोलेगा.

वित्तीय संस्थानों में बांड की तैयारी
बैंकों ने भी धनतेरस के अवसर में गोल्ड बॉंड की तैयारी कर रखी है. कई बैंकों ने तो धनतेरस के पहले ही ग्राहकों से कागजी प्रक्रिया पूरी कर ली है. डाक विभाग भी अपने यहां से प्रमाणित सोने के सिक्के बेचने के लिए अलग काउंटर बनाया है.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.