भारत ने कितने हाॅकी वर्ल्ड कप जीते हैं?पिछले 13 विश्व कप में एेसा रहा था प्रदर्शन

2018-11-28T09:53:48Z

हाॅकी वर्ल्ड कप 2018 की शुरुआत 28 नवंबर से भुवनेश्वर में हो रही। इस बार यह वर्ल्ड कप भारत में खेला जा रहा। एेसे में भारतीय टीम में दर्शकों को काफी उम्मीद है। आइए जानें भारत ने आज तक कितने वर्ल्ड कप जीते हैं

कानपुर। 14वां हाॅकी वर्ल्ड कप बुधवार से आेडिशा के भुवनेश्वर में खेला जाएगा। इस वर्ल्ड कप में दुनिया की 16 टीमें हिस्सा ले रही हैं। 19 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट का फाइनल 16 दिसंबर को खेला जाएगा। इस बार वर्ल्ड कप भारत में खेला जा रहा एेसे में भारतीय हाॅकी टीम से फैंस को काफी उम्मीद हैं। तो आइए जानते हैं भारतीय हाॅकी टीम का विश्व कप में कैसा रहा है इतिहास..
पहला वर्ल्ड कप - साल 1971

हाॅकी वर्ल्ड कप की शुरुआत 1971 में हुर्इ थी। पहला वर्ल्ड कप स्पेन के बार्सिलोना में खेला गया। इस टूर्नामेंट में कुल 10 टीमों ने हिस्सा लिया था जिसमें पाकिस्तान विश्व चैंपियन बना था। भारत तीसरे स्थान पर रहा था।
दूसरा वर्ल्ड कप - साल 1973
1973 में नीदरलैंड के एम्सटेलवीन में दूसरा हाॅकी वर्ल्ड कप खेला गया था। इसमें कुल 12 टीमों ने हिस्सा लिया था आैर फाइनल मैच नीदरलैंड ने जीता। भारत दूसरे स्थान पर रहा।

तीसरा वर्ल्ड कप - साल 1975

मलेशिया के कुआलालंपुर में हाॅकी का तीसरा वर्ल्ड कप खेला गया। इस टूर्नामेंट में भी कुल 12 टीमों ने हिस्सा लिया था मगर इस बार भारत सभी पर हावी रहा आैर फाइनल में पाकिस्तान को हराकर विश्व चैंपियन बना।
चौथा वर्ल्ड कप - साल 1978
साल 1978 में दुनिया भर की 12 टीमें हाॅकी वर्ल्ड कप खेलने अर्जेंटीना गर्इं। इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम का प्रर्दशन सबसे खराब रहा। खिताब जहां पाकिस्तान के नाम रहा वहीं भारत छठवें नंबर पर था।
पांचवां वर्ल्ड कप - साल 1982
साल 1982 में पहली बार हाॅकी वर्ल्ड का का आयोजन भारत में किया गया। मेजबान देश होने के बावजूद भारत फाइनल सेमीफाइनल तक में नहीं पहुंच पाया। इस बार भी जहां पाकिस्तान वर्ल्ड चैंपियन बना तो वहीं भारत को पांचवें पायदान पर आकर संतोष करना पड़ा।

छठवां वर्ल्ड कप - साल 1986

साल 1986 में हाॅकी वर्ल्ड कप इंग्लैंड में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में कुल 12 टीमों ने हिस्सा लिया। इस बार तो भारतीय हाॅकी टीम का प्रर्दशन बेहद खराब रहा। भारत 12वें नंबर पर रहा जबकि आॅस्ट्रेलिया पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना।

सातवां वर्ल्ड कप - साल 1990

पाकिस्तान के लाहौर में साल 1990 में पहली बार हाॅकी वर्ल्ड कप का आयोजन किया गया। इसमें भी 12 टीमों ने हिस्सा लिया था आैर खिताब नीदरलैंड के नाम रहा। वहीं भारत 10वें पायदान पर रहा।
आठवां वर्ल्ड कप - साल 1994
साल 1994 में आठवां हाॅकी वर्ल्ड कप आॅस्ट्रेलिया के सिडनी शहर में खेला गया। इसमें भी दुनिया भर की 12 टीमों ने हिस्सा लिया आैर फाइनल मैच पाकिस्तान ने जीता। भारत इस बार पांचवें नंबर पर रहा।
नौवां वर्ल्ड कप - साल 1998
1998 में हाॅकी वर्ल्ड कप की मेजबानी नीदरलैंड ने की। इस बार नीदरलैंड विश्व विजेता बना। वहीं भारत नौवें नंबर पर रहा।
दसवां वर्ल्ड कप - साल 2002
10वें हाॅकी वर्ल्ड कप का आयोजन साल 2002 में मलेशिया में किया गया था। हाॅकी वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार 16 टीमों ने इसमें हिस्सा लिया था। यह नहीं फाइनल खिताब जर्मनी के नाम रहा वहीं भारत लचर प्रदर्शन के साथ 10वें नंबर पर रहा।
ग्यारहवां वर्ल्ड कप - साल 2006
विश्व विजेता बनते ही अगले वर्ल्ड कप की मेजबानी जर्मनी को मिल गर्इ। 2006 में खेले गए 11वें वर्ल्ड कप में जर्मनी एक बार फिर विजेता बना। इस टूर्नामेंट में भारत 11वें पायदान पर रहा।
बाहरवां वर्ल्ड कप - साल 2010
साल 2010 में हाॅकी वर्ल्ड कप का आयोजन भारत में किया गया। इसमें आॅस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन बना जबकि मेजबान देश होने के बावजूद भारत आठवें नंबर पर रहा।

तेहरवां वर्ल्ड कप - साल 2014

नीदरलैंड के हेग में खेले गए 13वें हाॅकी वर्ल्ड कप का विजेता आॅस्ट्रेलिया रहा था। इसमें भारत 9वें पायदान पर था।
 
इस बार यह है भारत की टीम
हाॅकी वर्ल्ड कप इतिहास में भारत का प्रदर्शन भले ही ज्यादा बेहतर नहीं रहा। मगर इस बार दर्शकों को अपनी टीम से जीत की उम्मीद है। भारत की हाॅकी टीम में जो खिलाड़ी शामिल हैं, वो ये हैं - मनप्रीत सिंह (कप्तान),पीआर श्रीजेश, कृष्ण बहादुर पाठक, हरमनप्रीत सिंह, बिरेंदर लकरा, वरुण कुमार, कोतजीत खदंगबम, सुरेंद्र कुमार, अमित रोहिदास, चिंगलेनसना, नीलांकता शर्मा, सुमित, अक्षदीप सिंह, मंदीप सिंह, दिलप्रीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, हार्दिक सिंह, ललित कुमार उपाध्याय।
हाॅकी वर्ल्ड कप 2018 की शुरुआत 28 नवंबर से, जानें कितने बजे शुरु होंगे मैच आैर यह है पूरा शेड्यूल



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.