10 वार्डो को आदर्श वार्ड निर्धारित कर होगा कूड़ा कलेक्शन और निस्तारण

प्रत्येक वार्ड में बनेगा मिनी नगर निगम कार्यालय

Meerut. नगर निगम अब अपने दायरे में आने वाले सभी वार्डो को चमकाने के लिए नई कवायद में जुट गया है. इस कवायद को निगम ने आदर्श वार्ड नाम दिया है. इस व्यवस्था के तहत निगम ने प्राथमिकता के आधार पर शहर के 10 वार्डो का आदर्श वार्ड के लिए चयन किया है. इन 10 वार्डो में निगम साफ-सफाई से लेकर कूड़ा निस्तारण तक की सभी व्यवस्थाओं को अपडेट कर अन्य वार्डो के लिए उदाहरण कायम करेगा. इस अभियान के लिए फिलहाल निगम जमीन की तलाश में जुट गया है.

अभी एक माह का समय

नगर स्वास्थ्य अधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि वार्डो के चयन के बाद प्रत्येक वार्ड में कार्यालय खोलने के लिए संपत्ति विभाग से जगह की मांग की गई है. जगह मिलते ही कार्यालय बनाकर काम शुरू कर दिया जाएगा. इसमें अभी एक माह का समय लगेगा.

10 वार्ड बनेंगे उदाहरण

दरअसल, निगम का उद्देश्य है कि शहर के कुछ वार्डो को इस तरह प्लानिंग करके साफ किया जाए कि वह शहर के अन्य वार्डो के लिए प्रेरणा बन जाएं. इसमें फिलहाल निगम ने 10 वार्डो को चयनित किया है. इन वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन को शत-प्रतिशत करने के लिए अतिरिक्त ठेला गाडि़यों की व्यवस्था रहेगी. साथ ही साथ वार्ड में ही कूड़ा सेग्रीगेशन और कूड़ा कंपोस्टिंग की व्यवस्था भी होगी.

प्रत्येक वार्ड में मिनी निगम ऑफिस

इस योजना के लिए निगम ने चुनिंदा 10 वार्डो में एक मिनी कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है. इस कार्यालय में कर्मचारियों की हाजिरी से लेकर वार्ड के सभी घरों से कूड़ा उठाने से लेकर वार्ड के पार्क, नालियों, नालों और सार्वजनिक स्थलों पर साफ-सफाई का रिकार्ड मेंटेन किया जाएगा. इसके लिए निगम ने कार्यालय के लिए जगह की तलाश भी शुरू कर दी है.

कूड़ा कलेक्शन व निस्तारण प्राथमिकता

इन सभी मिनी कार्यालयों पर निगम के सुपरवाइजर नियुक्त किए जाएंगे, जो प्राथमिकता के स्तर पर हर घर से कूड़ा कलेक्शन और कूडे़ का अलग- अलग एकत्रीकरण कर कूडे़ को कंपोस्ट कराने का काम करेंगे. मिनी कार्यालय में कूड़े की कंपोस्टि की व्यवस्था भी रहेगी. इसके साथ ही वार्ड के सभी घरों से कूड़ा कलेक्शन के लिए गाडि़यों के साथ-साथ ठेला गाड़ी भी चलाई जाएगी.

ये बनेंगे आदर्श वार्ड

कासमपुर, वार्ड 9

तुलसी कालोनी, वार्ड 21

यादगारपुर, वार्ड 46

जैन नगर, वार्ड 42

माधवपुरम, वार्ड 48

शताब्दीनगर, वार्ड 31

पूर्वा महावीर, वार्ड 49

करीमनगर, वार्ड 80

पूर्वी इस्लामाबाद, वार्ड 72

अहमद नगर, वार्ड 82

Posted By: Lekhchand Singh