विराट कोहली हैं महान फिर भी इस रिकॉर्ड में जिंबाब्वे क्रिकेटर से पीछे है नाम

2018-11-02T10:48:00Z

भारत बनाम वेस्टइंडीज सीरीज में कप्तान विराट कोहली का बल्ला जमकर चला। विराट इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। हालांकि इतने रन बनाने के बाद उन्हें मैन ऑफ द सीरीज तो मिल गई मगर एक रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए

कानपुर। वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज भारत ने 3-1 से अपने नाम की। भारत की इस जीत का श्रेय कप्तान विराट कोहली को जाता है जिन्होंने पूरी सीरीज में जमकर रन बनाए। विराट के बल्ले से पांच मैचों में 453 रन निकले, इसमें तीन शतक भी शामिल हैं। सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने पर कोहली को मैन ऑफ द सीरीज घोषित किया गया। हालांकि विराट इस ट्रॉफी के हकदार तो हो गए, मगर वह वो रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए जो जिंबाब्वे क्रिकेटर के नाम है। इस रिकॉर्ड के पास पहुंचने या उसे तोड़ने के लिए कोहली को फिर से पांच मैचों की वनडे सीरीज का इंतजार करना पड़ेगा।
कोहली हैं तीसरे नंबर पर

वनडे क्रिकेट में विराट कोहली के नाम वैसे तो कई रिकॉर्ड दर्ज हैं मगर एक उपलब्धि है जिससे वह भी अछूते हैं। क्रिकइन्फो के डेटा के मुताबिक, पांच मैचों की वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वालों की लिस्ट में विराट काफी पीछे हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम पाकिस्तानी ओपनर बल्लेबाज फखर जमान का आता है जिन्होंने जिंबाब्वे के खिलाफ इसी साल पांच मैचों में सबसे ज्यादा 515 रन बनाए थे। वहीं दूसरे नंबर पर जिंबाब्वे के क्रिकेटर रहे हैमिल्टन मसाक्जादा हैं। हैमिल्टन ने 2009 में केन्या के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में 467 रन बनाए थे। विराट कोहली फिलहाल हैमिल्टन से पीछे हैं, कोहली के नाम 453 रन दर्ज हैं जो उन्होंने हाल ही में विंडीज सीरीज के खिलाफ बनाए।
पांच मैचों की द्विपक्षीय वनडे सीरीज में सबसे अधिक रन
515 फखर जमान vs जिम्बाब्वे 2018
467 हेमिल्टन मसाकाद्जा vs केन्या, 2009
453 विराट कोहली vs वेस्टइंडीज, 2018
451 सलमान बट vs बांग्लादेश, 2008
448 मोहम्मद हफीज vs श्रीलंका, 2013
विराट की 7वीं मैन ऑफ द सीरीज
सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के चलते विराट मैन ऑफ द सीरीज रहे। कोहली की वनडे करियर की यह 7वीं मैन ऑफ द सीरीज ट्रॉफी है। इसी के साथ विराट ने विवियन रिचर्ड्स, हाशिम अमला, विराट कोहली, क्रिस गेल, युवराज सिंह, सौरव गांगुली और रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। वनडे क्रिकेट में कुल 7 खिलाड़ी 7 बार मैन ऑफ द सीरीज जीत चुके हैं। हालांकि सबसे ज्यादा बार यह उपलब्धि हासिल करने का रिकॉर्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम है। सचिन ने 15 बार यह कारनामा किया है।
कौन है वनडे में सबसे ज्यादा 'मैन ऑफ द सीरीज' जीतने वाला खिलाड़ी, कोहली तो बहुत पीछे हैं

टीम इंडिया में एक कोहली कम था जो दूसरा आ गया, जमकर बना रहा रन



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.