-68500 शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों की भी बढ़ीं उम्मीदें

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: म्यूचुअल ट्रांसफर को लेकर टीचर्स बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से शासन को प्रपोजल भेज दिया गया है। अब इसकी मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। परिषद की ओर से भेजे गए प्रस्ताव म्युचुअल ट्रांसफर में पांच साल की बाध्यता नहीं होने के कारण 68500 शिक्षक भर्ती में चयनित अभ्यर्थियों को सबसे अधिक उम्मीदें हैं। हालांकि भर्ती के समय पांच साल तक ट्रांसफर न करने की बाध्यता संबंधी बांड इनकी उम्मीदों की राह में रोड़ा बन सकता है। ऐसे में म्यूचुअल ट्रांसफर से उम्मीद भी है और संशय भी है।

परिषद ने शासन पर छोड़ा निर्णय

अ‌र्न्तजनपदीय स्थानांतरण को लेकर शासन को भेजे गए प्रस्ताव में टीचर्स के पारस्परिक स्थानांतरण का जिक्र है। इसमें कहा गया है कि म्यूचुअल ट्रांसफर में कार्यरत जिले में 5 साल की अनिवार्यता का प्रतिबंध नहीं लागू किया जाएगा। यही कारण है कि 68500 शिक्षक चयन प्रक्रिया से चयनित अभ्यर्थियों को भी म्यूचुअल ट्रांसफर की उम्मीद बनी हुई है। हालांकि इस बारे में बेसिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों का कहना है शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। ऐसे में पूरा निर्णय शासन की तरफ से लिया जाना है। अगर शासन की तरफ से 68500 शिक्षक भर्ती के चयनित शिक्षकों को भी इसमें मौका देने का निर्णय लिया जाता है तो उन्हें शामिल किया जाएगा।

वर्जन

68500 शिक्षक भर्ती में ट्रांसफर की व्यवस्था लागू नहीं थी। ऐसे में परिषद के प्रस्ताव के बाद शासन के निर्णय पर इनके शामिल किए जाने पर कोई फैसला हो सकेगा।

-अनिल कुमार

उप सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद

Posted By: Inextlive