चार दिवसीय 38वीं राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता शुरू

हरियाणा दूसरे, मणिपुर तीसरे और पांचवे स्थान पर रहा उत्तर प्रदेश

ALLAHABAD: मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में शुरू हुई 38वीं राष्ट्रीय मास्टर्स एथलेटिक्स प्रतियोगिता में पहले दिन शुक्रवार को पंजाब के एथलीटों का डंका बजा। पंजाब ने 15 और 10 सिल्वर के साथ 13 ब्रांज सहित कुल 38 पदक जीत कर पहला स्थान प्राप्त किया। जबकि हरियाणा दूसरे और मणिपुर तीसरे स्थान पर रहा। उत्तर प्रदेश के खिलाडि़यों को पांचवे स्था स्थान पर ही संतोष करना पड़ा।

चौथे स्थान पर रहा तेलंगाना

प्रतियोगिता के पहले दिन पंजाब के खिलाडि़यों की छाक रही। एथलीटों के निशाने पर सोने का तमगा रहा। उन्होंने 15 स्वर्ण, 10 सिल्वर और 13 ब्रांज मेडल अपने नाम किया। दूसरे नंबर पर हरियाणा के एथलीट रहे। हरियाणा के एथलीटों ने नौ स्वर्ण, 13 सिल्वर और 11 ब्रांज जीत कर कुल 33 पदक पर कब्जा जमाया। तीसरे नंबर पर मणिपुर के धावक रहे। उनके खाते में नौ स्वर्ण, चार सिल्वर और तीन ब्रांज समेत कुल 16 पदक जीते। चौथे नंबर पर तेलंगाना रहा। तेलंगाना के एथलीटों ने आठ स्वर्ण, चार सिल्वर और आठ ब्रांज समेत कुल 20 पदकों पर अपना नाम लिखा। पांचवें नंबर पर मेजबान उत्तर प्रदेश रहा। यहां के एथलीटों ने पांच स्वर्ण, पांच सिल्वर और एक ब्रांज पदक जीता। यूपी के खाते में कुल 11 पदक आए। आंध्र प्रदेश, गुजरात, पश्चिम बंगाल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, केरल, जम्मू और कश्मीर, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़ और तमिलनाडु के एथलीटों ने भी पदक जीते। पहले दिन 72 स्वर्ण, 65 रजत और 55 कांस्य पदक समेत कुल 192 पदकों पर एथलीटों ने अपना नाम लिखा। प्रतियोगिता में 35 से लेकर 90 वर्ष से अधिक आयुवर्ग के पुरुष और महिला एथलीट अलग-अलग वर्ग में अपना लोहा मनवा रहे हैं।

मुख्य संरक्षक ने किया उद्घाटन

चार दिवसीय प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों के ढाई हजार से अधिक एथलीट भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता का उद्घाटन मास्टर्स एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के मुख्य संरक्षक राजा जय सिंह ने किया। उद्घाटन समारोह में कलाकारों ने शानदार प्रस्तुत दी। इस दौरान प्रभारी क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी संजय शर्मा, मास्टर्स एथलेटिक्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के जनरल सेक्रेटरी प्रमोद तिवारी, उप क्रीड़ाधिकारी मो। रुस्तम खां समेत बड़ी संख्या में खिलाड़ी और कोच मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive