RANCHI : राज्य में नक्सली कमजोर पड़ रहे हैं, लिहाजा अपनी ताकत दिखाने के लिए वे पंचायत चुनाव के दौरान बड़ी घटना को अंजाम दे सकते हैं। शुक्रवार को पुलिस हेडक्वार्टर में डीजीपी डीके पांडेय की मौजूदगी में अपराध और कानून व्यवस्था को लेकर हुई मासिक बैठक में एडीजी ऑपरेशन एसएस प्रधान ने ये जानकारी दी। उन्होंने बताया कि उग्रवाद और अपराध पर लगाम लगाने के लिए सभी जिलों के एसपी को अपने स्तर से जांच करते हुए सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

लूट के फिराक में भी नक्सली

नक्सलियों के इस्टर्न रिजनल ब्यूरो की जुलाई में हुई बैठक में नक्सलियों ने यूनिफाइड कमांड पर काम करने का निर्णय लिया है। यह खुलासा नक्सलियों के पास मिले दस्तावेजों से मिले है। जिसमें यह लिखा है कि कमजोर पड़ने पर दूसरे राज्य के साथी भी आकर नक्सलियों को काम करने में मदद करेंगे। अगर उनकी टीम कमजोर पड़ रही है तो कुछ साथी आकर संगठन को मजबूत करेंगे। पुलिस के अनुसार नक्सली अपने संगठन को और मजबूत करने के लिए बड़ी लूट की घटना को अंजाम देने के भी फिराक में है।

अवैध हथियार किए गए जब्त

पंचायत चुनाव के मद्देनजर पुलिस द्वारा विभिन्न जिलों में चलाए गए छापेमारी अभियान के दौरान 69 अवैध आ‌र्म्स, 251 कारतूस व 49 देसी बम बरामद किए गए हैं। इसके अलावा 29 हथियारों का लाइसेंस रद कर दिया गया है, जबकि 2657 लाइसेंसी हथियार जमा कराए गए है। इसके अलावा 87 हथियारों को भी जब्त कर गया है।

50 हजार जवान होंगे तैनात

राज्य में पंचायत चुनाव को देखते हुए 50 हजार जवानों को लगाया जाएगा। ताकि राज्य में पंचायत चुनाव शांति पूर्ण ढंग से संपन्न कराया जा सके। इस कार्य में रैफ, सैफ, स्टेट पुलिस के अलावा होम गार्डो को भी लगाया जाएगा।

नक्सली घटनाओं में आई है कमी

सीआइडी आइजी संपत मीणा ने कहा कि पिछले दो सालों की तुलना में राज्य में अपराध कम हुए हैं। 2013 में नक्सलियों द्वारा हत्या, पुलिस पर हमला, अपहरण, लूट, लैंड माइंस विस्फोट, आपसी मुठभेड़ आदि के 320 मामले दर्ज किए गए थे, 2014 में यह संख्या 204 थी, जबकि इस साल अबतक नक्सली वारदात के 180 मामले ही सामने आए हैं। हथियारों की बात करें तो नक्सलियों के पास से सबसे ज्यादा हथियार पुलिस के ही बरामद किए गए है। इसके अलावा अबतक 9420 किग्रा। विस्फोटक मिला है।

Posted By: Inextlive