कैंट के तोपखाना, लालकुर्ती, रजबन और सदर बाजार में शुरु किया गया सर्वे

160 करोड़ की डीपीआर हुई तैयार, बोर्ड बैठक में होगा निर्णय

90 फीसदी कैंट एरिया की आबादी को मिलेगी राहत

10 फीसदी कैंट एरिया में बिछाई गई है सीवर लाइन

11 नवंबर को आयोजित की गई है कैंट बोर्ड की बैठक

4 बाजारों में लगाया जाएगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट

Meerut। हर साल बरसात के दौरान जलभराव की समस्या से जूझ रहे कैंट को अगले साल से जलभराव से निजात मिलेगी। दरअसल, कैंट में जलनिकासी के लिए अब सीवर लाइन का प्रयोग होगा। इससे कैंट के जिन इलाकों में बरसात के दिनों में जलभराव हो जाता था, उनको राहत मिलेगा। इसके साथ ही कैंट बोर्ड सीवर के पानी को साफ कर दोबारा उपयोग में लाएगा इससे जल संरक्षण भी होगा।

बाजारों में लगेंगे एसटीपी

सीवर लाइन योजना के तहत कैंट बोर्ड अपने एरिया के चार प्रमुख बाजारों में एसटीपी यानि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाएगा। इन एसटीपी से मोहल्लों की सीवर लाइन को जोड़ा जाएगा्। फिर इस प्लांट में सीवर के माध्यम से आने वाले गंदे पानी को साफ कर दोबारा प्रयोग के लिए तैयार किया जाएगा।

90 प्रतिशत को राहत

कैंट एरिया में सिर्फ 10 प्रतिशत क्षेत्र में ही सीवर लाइन है। कैंट के अधिकतर पुराने इलाके जैसे लालकुर्ती, तोपखाना, रंजीतपुरी, ढोलकी मोहल्ला, रजबन, दुर्गाबाडी, सदर आदि में अब तक केवल खुली नालियों के माध्यम से आबू नाले में पानी की निकासी होती है। ऐसे में हर साल बरसात के दौरान पानी इन नालियों में ओवर फ्लो हो जाता है और वापस गलियों में भर जाता है। ऐसे में सीवर लाइन बनने से जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी।

यहां बनेगा सीटीपी

आरए बाजार, तोपखाना

डीआई बाजार, लालकुर्ती

डीसी बाजार, रजबन

सदर बाजार

160 करोड़ की डीपीआर तैयार

इस प्रोजेक्ट के लिए कैंट बोर्ड ने चार अलग अलग बाजारों के लिए करीब 160 करोड़ की डीपीआर तैयार की है। इसमें सीवर लाइन से लेकर चारों बाजारों में बनने वाले एसटीपी प्लांट का निर्माण शामिल है.् हालांकि इसके लिए 11 नवंबर को प्रस्तावित कैंट बोर्ड बैठक में अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

दुर्गाबाड़ी में शुरु हुआ सर्वे

सीवर लाइन के लिए रजबन और दुर्गाबाड़ी क्षेत्र से कैंट बोर्ड ने सर्वे शुरु किया है। घर घर जाकर शौचालय की स्थिति का पता लगाया जा रहा है। इसके बाद सभी घरों से सीवर लाइन को कनेक्ट करने के लिए बजट के अनुसार काम किया जाएगा।

सीवर लाइन का प्रोजेक्ट शुरु हो चुका है। इसके लिए करीब 160 करोड़ की डीपीआर तैयार की गई जिसके बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। चारों एसटीपी के लिए अलग अलग बजट है।

पीयूष गौतम, एई कैंट बोर्ड

Posted By: Inextlive