-यूपीपीएससी ने जारी कर दिया है नोटिफिकेशन

-सिविल जज जूनियर डिविजन के लिए घोषित किए गए 197 पद

ALLAHABAD: न्यायिक सेवा में जाने की इच्छा रखते हैं तो यह मौका आपके लिए ही है। उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन (यूपीपीएससी) ने उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज (जूनियर डिविजन) 2015 परीक्षा के तहत होने वाली भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें 197 पद विज्ञापित किए गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की शुरुआत हो गई है। इसकी प्रारम्भिक परीक्षा छह सितम्बर को होगी। जबकि मुख्य परीक्षा की शुरुआत 26 अक्टूबर से होनी है।

तीन चरणों की प्रक्रिया

न्यायिक सेवा में आवेदन की अंतिम डेट 28 अगस्त निर्धारित की गई है। जबकि अभ्यर्थी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या पंजाब नेशनल बैंक से 17 अगस्त तक शुल्क का भुगतान कर सकेंगे। जनरल और ओबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपए तथा एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए 40 रुपए निर्धारित किया गया है। विकलांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट www.uppsc.up.nic.in से किए जा सकेंगे। इसके तीन चरण होंगे। पहला चरण रजिस्ट्रेशन, दूसरा फीस पेमेंट एवं तीसरे चरण में फार्म सबमिशन करना होगा।

रिक्तियों की संख्या क्97

अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे आवेदन पत्र में अपना मोबाइल नम्बर अनिवार्य रुप से लिखें। क्योंकि भविष्य में कोई भी सूचना या वन टाईम पासवर्ड मोबाइल पर ही भेजे जाएंगे। इसके बिना बेसिक रजिस्ट्रेशन पूरा नहीं माना जाएगा। प्री, मेंस और इंटरव्यू के बेस पर होने वाली इस भर्ती परीक्षा में रिक्तियों की संख्या क्97 है। जिसमें जनरल के 99, ओबीसी के भ्फ्, एससी के ब्क् एवं एसटी वर्ग की ब् रिक्तियां शामिल हैं।

ख्ख् से फ्भ् वर्ष तक वाले करें आवेदन

आवेदन के इच्छुक अभ्यर्थियों की शैक्षिक अर्हता यूपी में विधि द्वारा स्थापित किसी विश्वविद्यालय से या राज्यपाल द्वारा मान्यता प्राप्त भारत के किसी अन्य विश्वविद्यालय से विधि में स्नातक उपाधि होनी चाहिए। इसके अलावा देवनागरी लिपि में हिंदी का अच्छा ज्ञान होना भी जरुरी है। अभ्यर्थी की आयु सीमा एक जुलाई ख्0क्म् को ख्ख् वर्ष पूरी होनी चाहिए। उन्हें फ्भ् वर्ष की आयु से अधिक का नहीं होना चाहिए अर्थात उनका जन्म दो जुलाई क्98क् से पूर्व एवं एक जुलाई क्99ब् के बाद का नहीं होना चाहिए। अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

ये है परीक्षा का खाका

उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा सिविल जज जूनियर डिवीजन प्रारम्भिक परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र दो घंटे का होगा। जिसमें क्भ्0 अंकों के सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे। द्वितीय प्रश्न पत्र भी दो घंटे का होगा। जिसमें फ्00 अंकों के विधि संबंधि सवाल होंगे। वहीं मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र संख्या एक में ख्00 अंकों का सामान्य ज्ञान, प्रश्न पत्र संख्या दो में ख्00 अंकों के भाषा संबंधित प्रश्न, प्रश्न पत्र संख्या तीन में ख्00 अंकों के मौलिक विधि, प्रश्न पत्र संख्या चार में ख्00 अंकों के विधि प्रक्रिया एवं साक्ष्य तथा प्रश्न पत्र संख्या पांच में ख्00 अंकों के विधि दाण्डिक राजस्व और स्थानीय विधियां संबंधि प्रश्न शामिल होंगे।

क्00 नम्बर का होगा साक्षात्कार

इस परीक्षा का साक्षात्कार क्00 अंकों का होगा। उत्तर प्रदेश न्यायिक सेवा में नियोजन के लिए अभ्यर्थी की उपयुक्तता का परीक्षण उसकी क्षमता, चरित्र, व्यक्तित्व और शारीरिक सौष्ठव पर निर्भर करेगा। अभ्यर्थी के पास सामान्य ज्ञान और विधि प्रश्न पत्रों का उत्तर हिन्दी या अंग्रेजी में देने का विकल्प होगा। साक्षात्कार में प्राप्त अंकों को लिखित प्रश्न पत्रों में प्राप्त अंकों में जोड़ा जायेगा और अभ्यर्थी का स्थान दोनों के कुल योग पर निर्भर करेगा।

बाक्स

एक नजर में न्यायिक सेवा परीक्षा

-यूपीपीएससी आयोजित कराता है न्यायिक सेवा परीक्षा

-आयोग ने इस साल घोषित की है सिविल जज की क्97 रिक्तियां

-आनलाइन किया जा सकेगा आवेदन, अंतिम डेट ख्8 अगस्त है

-अभ्यर्थी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया या पंजाब नेशनल बैंक में क्7 अगस्त तक शुल्क का भुगतान कर सकेंगे

-जनरल और ओबीसी के लिए परीक्षा शुल्क क्00 रुपए तथा एससी व एसटी अभ्यर्थियों के लिए ब्0 रुपए

-विकलांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा

-अभ्यर्थियों से कहा गया है कि वे आवेदन पत्र में अपना मोबाइल नम्बर अनिवार्य रूप से लिखें

-जनरल के 99, ओबीसी के भ्फ्, एससी के ब्क् एवं एसटी वर्ग की ब् रिक्तियां

-अभ्यर्थियों की शैक्षिक अर्हता विधि में स्नातक उपाधि होनी चाहिए

-अभ्यर्थी की आयु ख्ख् से फ्भ् वर्ष के बीच होनी चाहिए

-परीक्षा का प्रथम प्रश्न पत्र दो घंटे का होगा। जिसमें क्भ्0 अंकों के सामान्य ज्ञान के प्रश्न पूछे जाएंगे।

-द्वितीय प्रश्न पत्र भी दो घंटे का होगा। जिसमें फ्00 अंकों के विधि संबंधि सवाल होंगे।

-मुख्य परीक्षा के प्रश्न पत्र संख्या एक में ख्00 अंकों का सामान्य ज्ञान, प्रश्न पत्र संख्या दो में ख्00 अंकों के भाषा संबंधित प्रश्न, प्रश्न पत्र संख्या तीन में ख्00 अंकों के मौलिक विधि, प्रश्न पत्र संख्या चार में ख्00 अंकों के विधि प्रक्रिया एवं साक्ष्य तथा प्रश्न पत्र संख्या पांच में ख्00 अंकों के विधि दाण्डिक राजस्व और स्थानीय विधियां संबंधि प्रश्न शामिल होंगे

-प्रारम्भिक परीक्षा छह सितम्बर को और मुख्य परीक्षा की शुरुआत ख्म् अक्टूबर से होगी

Posted By: Inextlive