-एक करोड़ रुपए की कीमत से लगेगी 5 सी आर्म मशीन

\patna@inext.co.in

PATNA(16Sept)

बिहार के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच दिनों-दिन हाईटेक होता जा रहा है। अस्पताल के ऑर्थोपैडिक डिपार्टमेंट में 5 हाईटेक सी आर्म मशीन आई है। अब डॉक्टर हड्डी संबंधी ऑपरेशन स्क्रीन पर देखकर कर सकेंगे। कमर व कूल्हे की हड्डी या हाथ-पैर की हड्डी टूटने पर अब उस स्थान को खोले बगैर सी-आर्म मशीन के जरिये रॉड या प्लेट को डालकर आसानी से सर्जरी को अंजाम दिया जा सकेगा। इससे ऑपरेशन में कोई गड़बडी नहीं होगी। एक करोड़ रुपए की लागत से 5 मशीनें खरीदी गई हैं। जल्द ही इसे इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

बच्चों और बुजुर्गो को ज्यादा फायदा

इस मशीन की खासियत यह है कि शरीर के किसी भी हिस्से की हड्डी के टूटने या फटने पर प्रभावित हिस्से को खोले बिना आसपास के स्थान पर होल करके रॉड या प्लेट को आसानी से डालकर हड्डी को कम समय में जोड़ा जा सकेगा। ऑर्थोपैडिक डिपार्टमेंट के एक डॉक्टर ने बताया कि इस मशीन के लगने बच्चों और बुजुर्गो को सबसे ज्यादा फायदा होगा। कई बार बच्चों के हाथ या पैर में फ्रैक्चर हो जाने पर उस हिस्से को खोलकर रॉड या प्लेट डालने में मुश्किल का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब सी-आर्म मशीन के जरिये बगैर किसी तकलीफ के जख्म वाले स्थान को खोले बगैर आसानी से रॉड या प्लेट डालकर हड्डी को जोड़ा जा सकेगा।

मैन्युअल होती है सर्जरी

पीएमसीएच में अभी तक सर्जरी मैन्युअल होती है। कई बार स्थिति यह हो जाती है है कि मरीज को रेफर कर दिया जाता था। इससे लोगों को निजी अस्पताल में जाना पड़ता था और वहां पर उनका इलाज काफी महंगा पड़ता था। इससे लोगों को काफी परेशानी होती थी। कई बार लोगों ने इसकी शिकायत प्रबंधन से की थी। इसके साथ ही डॉक्टरों को भी इस मशीन की जरूरत थी। इस कारण प्रस्ताव बनाकर भेजा गया था। इसके बाद शासन से 5 मशीनें अस्पताल मिली।

समय और पैसे की होगी बचत

इस मशीन से डॉक्टरों और मरीजों के समय की बचत होगी। साथ ही मरीजों के पैसे की भी बचत होगी। अभी तक एक डॉक्टर मैन्यूअली ऑपरेशन करने में करीब 2 घंटे का समय लेता था। इस मशीन से महज 45 मिनट में ही ऑपरेशन हो जाएगा। ऐसे में डॉक्टर ज्यादा से ज्यादा ऑपरेशन कर सकेंगे। मैन्युअली होने के कारण डॉक्टर सीमित ऑपरेशन कर पाते थे।

कैसे काम करती है सी आर्म मशीन

हड्डी से जुड़े ऑपरेशन के काम में आती है। इस मशीन के जरिए डॉक्टर ऑपरेशन के दौरान हड्डी या अंदर की जगह को स्क्रीन पर देख पाते हैं। इसके जरिए माइनर से लेकर बड़ा ऑपरेशन किया जा सकता है। कौन सा स्क्रू, रॉड, कहां डालनी है ये इस मशीन के आधार पर ही लगाए जाते हैं। इस मशीन के बिना ऑपरेशन करना असंभव होता है। इसीलिए सी आर्म मशीन बहुत उपयोग होती है।

-20

लाख रुपए कीमत है एक मशीन की।

-45

मिनट में हो जाएगा ऑपरेशन।

-2

घंटे से ज्यादा समय लगता है मैन्युअली ऑपरेशन करने में।

-5

मशीनें आई हैं पीएमसीएच में।

वर्जन

अब डॉक्टर स्क्रीन पर देखकर हड्डी संबंधी ऑपरेशन कर सकेंगे। इससे लोगों को काफी फायदा होगा। इसकी तैयारी काफी तेजी से चल रही है। 10 दिन के अंदर इस मशीन को इंस्टॉल कर दिया जाएगा।

-डॉ। राजीव रंजन, अधीक्षक पीएमसीएच

Posted By: Inextlive