- यूजी कोर्सेस में इग्नू ने लागू की गई सेमेस्टर प्रणाली

LUCKNOW : अब बीए, बीकॉम और बीएससी के स्टूडेंट्स को इग्नू में सेमेस्टर सिस्टम के अनुसार पढ़ाई करनी होगी। इग्नू ने यूजी के तीनों कोर्स में बदलाव करते हुए उन्हें रोजगार से जोड़ने की तैयारी की है। अब तीनों स्ट्रीम में योग्यता और कौशल बढ़ाने वाले सब्जेक्ट अनिवार्य रूप से पढ़ने होंगे। इग्नू ने कोर्स में बदलाव की सूचना सभी केंद्रों को भेज दी है।

ग्रेजुएश्ान में लागू

इग्नू ने ग्रेजुएशन में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम (सीबीसीएस) लागू किया है। नए सिस्टम में छात्रों को ना केवल अधिक पेपर पढ़ने होंगे बल्कि उन्हें रोजगार दिलाने वाले कोर्स को भी साथ पढ़ाए जाएंगे। जून-2019 से इग्नू ने यह बदलाव लागू किया है। इग्नू की रीजनल मैनेजर डॉ। मनोरमा सिंह ने बताया कि प्रस्तावित नए सिस्टम में कोर विषयों के साथ योग्यता एवं कौशल संवर्धन के विषयों को भी जोड़ा गया है। नया कोर्स विश्वस्तरीय और नई चुनौतियों को पूरा करने में सक्षम होगा। अब स्टूडेंट मानविकी, सामाजिक विज्ञान आदि की मुख्य संकल्पनाओं से परिचित हो सकेंगे। स्टूडेंट ग्रेजुएशन स्तर पर ही अधिक कौशल प्राप्त कर सकेंगे।

किए गए बदलाव

अब बीए, बीकॉम और बीएससी में 6 सेमेस्टर होंगे। प्रत्येक में कोर सब्जेक्ट के साथ एबिलिटी और स्किल्स एंहेंसमेंट योग्यता एवं कौशल वृद्धि के पेपर भी पढ़ाए जाएंगे। पहले और दूसरे सेमेस्टर में योग्यता बढ़ाने वाले पेपर पढ़ाए जाएंगे जबकि बाकी सेमेस्टर में कौशल बढ़ाने वाले विषय पढ़ाए जाएंगे। पहले और दूसरे सेमेस्टर में तीनों ही स्ट्रीम में एबिलिटी एंहेंसमेंट सेक्शन में एनवायमेंटल स्टडीज, इंग्लिश कम्युनिकेशन स्किल्स और हिंदी भाषा, लेखन कौशल के पेपर अनिवार्य हैं।

बीए में ये परिवर्तन

बीए में थर्ड सेमेस्टर में एंथ्रोपॉलोजी, साइकोलॉजी, इंग्लिश, हिंदी और चौथे सेमेस्टर में एंथ्रोपोलॉजी, इकोनॉमिक्स, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी एवं हिंदी पढ़नी होगी। पांचवें सेमेस्टर में साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी, अंग्रेजी एवं हिंदी पढ़ना होगा। हिंदी में चौथे सेमेस्टर में हिंदी लेखन और पांचवें में टेलीविजन लेखन सिखाया जाएगा। मनोविज्ञान में चौथे सेमेस्टर में स्कूल मनोविज्ञान और पांचवें में मानव संसाधन का प्रबंधन पढ़ाया जाएगा। छठे सेमेस्टर में पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन में तनाव और समय प्रबंधन, मनोविज्ञान में सामाजिक मनोविज्ञान के अनुप्रयोग, अंग्रेजी में बिजनेस कम्युनिकेशन और हिंदी में समाचार संकलन एवं लेखन सिखाया जाएगा।

बीएससी-बीकॉम में

बीकॉम तृतीय सेमेस्टर में स्किल्स एंहेंसमेंट में कंप्यूटर एप्लीकेशन इन बिजनेस, चौथे सेमेस्टर में ईकॉमर्स, पांचवें में एंटरप्रिन्योरशिप और छठे में पर्सनल सेलिंग और सेल्समेन शिप सिखाई जाएगी। बीएससी थर्ड सेमेस्टर में केमिस्ट्री में बेसिक ऑफ ड्रग्स एंड फॉर्मास्यूटिकल्स सेल, जियोग्राफी में फील्ड सर्वे मेथ्डस लेबोरेट्री, फोर्थ सेमेस्टर में रिमोट सेंसिंग एंड जीपीएसए पांचवें में जियोग्राफिकल इंफोर्मेसन सिस्टम और छठे सेमेस्टर में टेक्निक्स इन रीजनल डवलपमेंट प्लानिंग पढ़ाई जाएगी।

बाक्स

ऐच्छिक विषयों में भी

ऐच्छिक विषयों में छात्रों को जेंडर संवेदीकरण, समाज एवं संस्कृति, युवा लिंग और पहचान, आपदा प्रबंधन और सतत विकास के विषयों को पढ़ाया जाएगा।

Posted By: Inextlive